S M L

अमरनाथ यात्रा पर नहीं लगा सकेंगे जयकारे, न बजेंगी घंटियां

एनजीटी ने अपने आदेश में कहा है कि अमरनाथ में मंत्र और जयकारे न लगाए जाए और अमरनाथ श्राइन बोर्ड कोर्ट के इस फैसले को सख्ती से लागू कराए

FP Staff Updated On: Dec 13, 2017 04:33 PM IST

0
अमरनाथ यात्रा पर नहीं लगा सकेंगे जयकारे, न बजेंगी घंटियां

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने बुधवार को अमरनाथ श्राइन बोर्ड को अमरनाथ यात्रा के दौरान जयकारे, मंत्र और घंटी बजाने पर रोक लगाने का आदेश दिया. आपको बता दें कि पिछले महीने एनजीटी ने अमरनाथ श्राइन बोर्ड को श्रद्धालुओं को पर्याप्त बुनियादी ढांचा उपलब्ध न कराने और इस मामले में दिसंबर के पहले हफ्ते में स्टेटस रिपोर्ट न सौंपने को लेकर फटकार लगाई थी. अमरनाथ श्राइन बोर्ड को फटकार लगाने के बाद ही एनजीटी की ओर से ये आदेश जारी किया गया है.

जस्टिस स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली बेंच ने आदेश में कहा कि मंदिर की गुफा में घंटियां नहीं बजाई जाएंगी, आखिरी चेक पोस्ट पर श्रद्धालुओं को मोबाइल फोन समेत अन्य सामान जमा कराना होगा. साथ ही एनजीटी ने श्राइन बोर्ड के अधिकारियों से एक अलग कमरा बनाने को भी कहा है, जिसमें श्रद्धालुओं का सामान जमा कराया जा सके.

एनजीटी ने अपने आदेश में कहा है कि अमरनाथ में मंत्र और जयकारे न लगाए जाए. और अमरनाथ श्राइन बोर्ड कोर्ट के इस फैसले को सख्ती से लागू कराए. पिछले महीने भी एनजीटी ने वैंष्णो देवी मंदिर को लेकर भी कुछ ऐसा ही आदेश सुनाया था. कोर्ट ने कहा था कि वैष्णोदेवी मंदिर में प्रतिदिन 50,000 तीर्थयात्रियों को ही दर्शन की इजाजत होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi