S M L

यह कमांड देते हैं तो खुलते हैं मेट्रो के दरवाजे!

मेट्रो के हर स्‍टेशन और मेट्रो ट्रेन में बजने वाली ये आवाज देश के सबसे पुराने वॉयस ओवर आर्टिस्‍ट में से एक शम्‍मी नारंग की है

Updated On: Dec 26, 2017 10:44 PM IST

FP Staff

0
यह कमांड देते हैं तो खुलते हैं मेट्रो के दरवाजे!

अगला स्‍टेशन केंद्रीय सचिवालय है. दरवाजे दाईं ओर खुलेंगे. कृपया दरवाजों से हटकर खड़े हों. इस आवाज को आपने सैकड़ों बार सुना होगा. मेट्रो में इसी आवाज को सुनते-सुनते आप अपने घर या दफ्तर के नजदीकी मेट्रो स्‍टेशन पर उतरे होंगे.

आपको बता दें कि मेट्रो के हर स्‍टेशन और मेट्रो ट्रेन में बजने वाली ये आवाज देश के सबसे पुराने वॉयस ओवर आर्टिस्‍ट में से एक शम्‍मी नारंग की है. नारंग पुराने समाचार वाचक हैं और करीब 20 सालों तक इन्‍होंने दूरदर्शन में सेवा दी है.

न्‍यूज 18 हिंदी से बात करते हुए शम्‍मी नारंग ने बताया कि इतने लंबे समय तक समाचार पढ़ने के बावजूद लोग उन्‍हें मेट्रो में अनाउंसर के रूप में ज्‍यादा जानते हैं. मेट्रो ने उनकी और रिनी खन्‍ना की आवाज को अमर कर दिया है. वे कहते हैं कि देशभर में मिली यह लोकप्रियता काफी अच्‍छी लगती है, लेकिन कभी-कभी बड़ी अजीबोगरीब स्थिति पैदा हो जाती है.

उन्‍होंने बताया कि वे जब भी किसी स्‍कूल या कहीं भी जाते हैं तो लोग उनसे मेट्रो का अनाउंसमेंट सुनाने के लिए कहते हैं. तब अहुत अजीब लगता है और नारंग लोगों से कहते हैं कि कुछ अच्‍छा सुन लीजिए. यहां तक कि लोग उनसे मिलवाते हुए कहते हैं कि ये वही व्‍यक्ति हैं, जिनकी मेट्रो में आवाज आती है कि दरवाजे बाईं तरफ खुलेंगे अौर अगला स्‍टेशन राजीव चौक है, कृपया सावधानी से उतरें.

बता दें कि इनकी आवाज दिल्‍ली-एनसीआर से लेकर मुंबई, जयपुर, नागपुर, लखनऊ, हैदराबाद और बंगलुरू में 50 लाख से भी ज्‍यादा यात्री रोजाना सुनते हैं. बेहद दिलचस्‍प है कि मेट्रो में शुद्ध हिंदी में अनाउंसमेंट करने वाले शम्‍मी नारंग ने अंग्रेजी माध्‍यम से शिक्षा प्राप्‍त की है. अब सरकार का भी फैसला है कि देशभर में ज‍हां भी मेट्रो में हिंदी की अनाउंसमेंट होगी, उसमें शम्‍मी नारंग की ही आवाज होगी.

(न्यूज़18 के लिए प्रिया गौतम की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi