S M L

News18 Rising India में पॉल क्रुमैन का दावा: चीन का विकास गिरेगा, जल्द विकसित देश बनेगा भारत

नोबेल विजेता पॉल क्रुमैन ने कहा, मुझे नहीं लगता कि सरकार का अर्थव्यवस्था पर पूरा नियंत्रण होना चाहिए

FP Staff Updated On: Mar 17, 2018 12:47 PM IST

0
News18 Rising India में पॉल क्रुमैन का दावा: चीन का विकास गिरेगा, जल्द विकसित देश बनेगा भारत

देश के सबसे बड़े मीडिया समूह नेटवर्क 18 के कार्यक्रम न्यूज18 राइजिंग इंडिया समिट में शनिवार को दुनिया के टॉप अर्थशास्त्रियों में एक और नोबेल विजेता पॉल क्रुमैन ने अपने विचार रखे. क्रुमैन ने भारत के मौजूदा विकास की तारीफ की और देश में आए आर्थिक बदलावों पर प्रकाश डाला.

भारत और चीन की अर्थव्यवस्थाओं पर बात करते हुए क्रुमैन ने कहा, लोग अक्सर चीन की बात करते हैं लेकिन भारत भी इस कहानी का हिस्सा है. भारत अब भी गरीब है लेकिन पहले जैसा नहीं. भारत की पर कैपिटा जीडीपी अमेरिका की तुलना में 12 प्रतिशत है. यह कम है लेकिन पहले के 4 प्रतिशत से कहीं ज्यादा है. भारत का पर कैपिटा इनकम आज जितना है उतना 60 के दशक में जापान का था. उन्होंने भरोसा जताया कि अगले कुछ सालों में जापान की तरह ही भारत विकसित देशों में शामिल हो जाएगा. हालांकि उन्होंने आय में असमानता को लेकर भारत की आलोचना भी की.

चीन की विकास गति घटेगी

भारत की चीन से तुलना करते हुए नोबेल विजेता क्रुगैन ने कहा, चीन की कामकाजी आबादी अपने चरम पर पहुंच चुकी है और अब वह नीचे जाएगी. चीन के विकास की गति अब कम होगी. जबकि भारत के मामले में ऐसा नहीं है. भारत में कामकाजी लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है और अगले कुछ साल ये और बढ़ेगी. इसका सीधा असर भारत के विकास में देखने को मिलेगा.

भारत पर 200 साल तक राज करने वाले ग्रेट ब्रिटेन से भारत के विकास की तुलना करते हुए पॉल क्रुमैन ने कहा, ग्रेट ब्रिटेन ने जो कुछ 150 सालों में हासिल किया वह भारत ने महज 30 सालों में हासिल कर लिया. यह विकास असाधारण है. यह एक बड़ा देश है. इसने जापान को ओवरटेक कर लिया है. यह केवल अमेरिका और चीन के पीछे है और कई यूरोपीय देशों से कहीं आगे है. भारत एक सुपर पॉवर है.

अर्थव्यस्था पर सरकारी नियंत्रण ठीक नहीं

भारत की व्यवस्था पर अपनी राय जाहिर करते हुए क्रुमैन कहा, भारत लाइसेंस राज के लिए मशहूर था जहां नौकरशारी की समस्याएं बहुत ज्यादा थीं. मुझे नहीं लगता कि सरकार का अर्थव्यवस्था पर पूरा नियंत्रण होना चाहिए. भारत बिजनेस करने के लिए एक आसान जगह बन गया है.

क्रुमैन ने कहा, प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत की रैंकिंग 148 से बढ़कर 100 हो गई है. यह उल्लेखनीय नहीं है लेकिन बेहतर है. पॉलिसी ट्रांस्फॉर्मेशन सही वक्त पर हुआ. भारत ने सही वक्त पर अपने दरवाजे खोले हैं. पॉलिसीमेकर्स दुनियाभर में मौजूद अवसरों से अवगत हैं और दुनिया विकास के लिए एक अच्छी जगह बन रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi