S M L

न्यू ईयर: इंडिया गेट पर उमड़े 75,000 से अधिक लोग, पब, मॉल, बाजार में भी भीड़

इंडिया गेट, दिल्ली चिड़ियाघर, हनुमान मंदिर, आईएसबीटी के समीप, कालकाजी मंदिर, मंदिर मार्ग पर बिडला मंदिर, गुरुद्वारा बंगला साहिब, गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब जैसे स्थानों पर यातायात बाधित रहा

Updated On: Jan 01, 2019 10:22 PM IST

Bhasha

0
न्यू ईयर: इंडिया गेट पर उमड़े 75,000 से अधिक लोग, पब, मॉल, बाजार में भी भीड़

दिल्ली में कड़ाके की ठंड और गंभीर वायु प्रदूषण से बेपरवाह हजारों लोग मंगलवार को रेस्त्रां, पब, मॉल, इंडिया गेट और कनॉट प्लेस जैसी जगहों पर नए साल का जश्न मनाने के लिए उमड़े. इस मौके पर किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए पुलिस भी मुस्तैद रही.

शहर में नए साल का जश्न मंगलवार को शांतिपूर्ण रहा. उत्तर पूर्वी दिल्ली के उस्मानपुर इलाके में हालांकि 31 दिसंबर की रात को जश्न के दौरान आठ वर्षीय लड़के की गोली लगने से मौत हो गई.

दिन में धूप निकलने से साकेत सेलेक्ट सिटी वॉक, नेहरू प्लेस, खान मार्केट, राजौरी गार्डन और कनॉट प्लेस जैसे बड़े बाजारों और पार्टी के लोकप्रिय स्थलों पर भारी भीड़ देखने को मिली. इससे शहर के आसपास सड़कों पर जाम लग गया और यातायात की गति भी मंद हो गई. सड़कों पर खड़े किए वाहनों से परेशानी और बढ़ गई.

भारी भीड़ की वजह से चार मेट्रो स्टेशन बंद:

भारी भीड़ के चलते दिल्ली मेट्रो को चार स्टेशनों - केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, मंडी हाऊस और प्रगति मैदान - पर निकास तत्काल प्रभाव से बंद करने पड़े.

डीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि भारी भीड़ के कारण दोपहर से केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, मंडी हाउस और प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए. हालांकि शाम करीब साढ़े सात बजे सामान्य संचालन बहाल कर दिया गया.

पुलिस ने बताया कि करीब 75,000 से 80,000 लोग इंडिया गेट पर उमड़ पड़े जिससे इलाके के आसपास जाम लग गया.

संयुक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) आलोक कुमार ने बताया कि इंडिया गेट की ओर जाने वाली बसों का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया ताकि स्थिति को नियंत्रण में लाया जा सके.

कुमार ने कहा, ‘इंडिया गेट, दिल्ली चिड़ियाघर, हनुमान मंदिर, आईएसबीटी के समीप, कालकाजी मंदिर, मंदिर मार्ग पर बिडला मंदिर, गुरुद्वारा बंगला साहिब, गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब जैसे स्थानों पर यातायात बाधित रहा. चिड़ियाघर की ओर जाने वाले रिंग रोड को दोपहर में पैदल यात्रियों की अत्यधिक संख्या के कारण थोड़ी देर के लिए बंद कर दिया गया.’

ट्रैफिक बेहाल:

यातायात में फंसी बीएससी छात्रा मयूरी शर्मा को आठ किलोमीटर की दूरी तय करने में डेढ़ घंटे से ज्यादा का वक्त लगा. उन्होंने कहा, ‘यातायात बहुत खराब था और ऐसा लगा जैसे दिल्ली के सभी लोग सड़कों पर उमड़ आए हों और नववर्ष का जश्न मनाने मध्य दिल्ली की ओर बढ़ रहे हो.’

विशेष मौकों पर मौज मस्ती के लिए इंडिया गेट और कनॉट प्लेस लोगों के पसंदीदा स्थान होते हैं.

न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस रहने के चलते कई लोगों ने विभिन्न होटलों, मॉल, रेस्त्रां, पब और फार्महाउसों जैसी बंद रहने वाली जगहों पर जश्न मनाया. हालांकि शहर की वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ और ‘गंभीर’ के बीच रही.

india gate

पुलिस ने सोमवार को पर्यटकों को इंडिया गेट पर पार्किंग की जगह की कमी के कारण जश्न मनाने के वास्ते बाहर निकलने के लिए सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने की सलाह दी थी.

नववर्ष का जश्न सुकून से मनाने के लिए मुख्य बाजारों और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई. पैदल यात्रियों के लिए यातायात के विशेष इंतजाम किए गए.

स्टंट बाइकरों और शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के कारण अतिरिक्त सुरक्षा:

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्टंट बाइकरों और शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले ड्राइवरों की जांच के लिए मध्य दिल्ली के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई.

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले 500 से अधिक ड्राइवरों को दंडित किया. मंगलवार सुबह तक कुल 509 चालान काटे गए.

एक अन्य घटना में उत्तर पूर्वी दिल्ली के वेलकम इलाके में सोमवार और मंगलवार के दरमियान रात को करीब साढ़े 12 बजे नववर्ष जश्न के दौरान 12 वर्षीय लड़के को गोली लग गई.

अधिकारी ने बताया कि लड़के को कंधे में गोली लगी. उसे जग प्रवेश चंद्रा अस्तपाल ले जाया गया जहां से गुरु तेग बहादुर अस्पताल भेज दिया गया. लड़के की हालत अब खतरे के बाहर है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi