S M L

NPS: पेंशन स्कीम में केंद्र का योगदान 10% से बढ़कर 14% होगा, कई टैक्स बेनेफिट

NPS एक पेंशन स्कीम है जो 2004 में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए लागू की गई थी. हालांकि 2009 में इसे सभी वर्गों के लिए खोल दिया गया था

Updated On: Dec 10, 2018 04:06 PM IST

FP Staff

0
NPS: पेंशन स्कीम में केंद्र का योगदान 10% से बढ़कर 14% होगा, कई टैक्स बेनेफिट

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) में कई बड़े बदलावों का ऐलान किया. इससे NPS केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए और फायदेमंद हो गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि कैबिनेट ने NPS में कुछ बदलावों का निर्णय लिया है. अब केंद्र सरकार का मद 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत कर दिया गया है. साथ ही NPS से निकाली गई पूरी 60 प्रतिशत रकम अब टैक्स फ्री होगी.

एनपीएस एक पेंशन स्कीम है जो 2004 में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए लागू की गई थी. हालांकि 2009 में इसे सभी वर्गों के लिए खोल दिया गया था. इसमें केंद्र का शेयर बढ़ाने के साथ साथ टैक्स में बचत की घोषणा भी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए राहत की बात है.

जेटली ने कहा कि कैबिनेट ने बदलावों को 6 दिसंबर को ही स्वीकार कर लिया था. लेकिन राज्यों के विधानसभा चुनाव की वजह से इसकी घोषणा नहीं की जा सकी. सरकार के इस कदम से 36 लाख केंद्र सरकार कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा.

कर्मचारी चाहें तो एक खास रकम अपने रिटायरमेंट के समय पेंशन से निकाल सकते हैं. कर्मचारी अपने रिटायरमेंट के समय 60 प्रतिशत रकम निकाल सकते हैं. बाकी के 40 प्रतिशत की वो हर महीने की पेंशन ले सकते हैं. कर्मचारियों की ये 60 फीसदी रकम अब टैक्स फ्री हो गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi