S M L

ये है NET, NEET और JEE की परीक्षा का नया शेड्यूल, छात्र चुन सकेंगे मनपसंद डेट

इन सभी परीक्षाओं का आयोजन अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराएगी, इस घोषणा के बाद ही नया शेड्यूल जारी किया गया है

FP Staff Updated On: Jul 07, 2018 04:36 PM IST

0
ये है NET, NEET और JEE की परीक्षा का नया शेड्यूल, छात्र चुन सकेंगे मनपसंद डेट

NEET, JEE मेन्स, UGC NET, प्रबंधन से जुड़ी CMAT और फार्मेसी से जुड़ी GPAT परीक्षाओं का आयोजन अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कराएगी. अब तक सीबीएसई ये परीक्षाएं कराती थी. एक ही परीक्षा के लिए 4 या 5 तारीखों की घोषणा की जाएगी. पहले एक परीक्षा के लिए एक ही तारीख हुआ करती थी. ये छात्रों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा और वे अपनी सहुलियत के हिसाब से परीक्षा की तारीख चुन पाएंगे.

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि एनटीए अब यूजीसी नेट की परीक्षा दिसंबर में आयोजित करेगी. नीट की परीक्षा का आयोजन हर साल फरवरी और मई में कराएगी. इसी तरह से जेईई (मेन्स) की परीक्षा हर साल जनवरी और अप्रैल में कराई जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि छात्र दोनों बार परीक्षा दे सकते हैं. जावड़ेकर ने बताया कि ये परीक्षाएं कम्प्यूटर आधारित होंगी.

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा आयोजन के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण सुधार है और इसे इस वर्ष से शुरू करने का निर्णय किया गया है. उन्होंने कहा कि इस बारे में वेबसाइट पर कुछ सूचनाएं शनिवार को डाली जाएंगी और 2-3 दिनों में पूरी सूचना डाल दी जाएगी.

प्रेस रिलीज में दिया हुआ शेड्यूल

UGC-NET in December 2018

NET Dates

JEE (Mains) in January 2019 and April 2019

JEE MAINS

NEET (UG) in February 2019 and May 2019

NEET

CMAT & GPAT in January 2019

GMAT

2017-18 का बजट पेश करते हुए केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के गठन की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि यह एक स्वायत संस्था होगी और उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन कराएगी. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय कैबिनेट ने पिछले नवंबर में एनटीए के गठन की मंजूरी दे दी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi