S M L

दिल्ली: फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले गैंग का भंडाफोड़, 2 गिरफ्तार

400 अधूरे आधार कार्ड, ब्लैंक प्लास्टिक कार्ड और प्रिंटर को सीज किया गया है

FP Staff Updated On: Jun 30, 2018 05:26 PM IST

0
दिल्ली: फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले गैंग का भंडाफोड़, 2 गिरफ्तार

दिल्ली में फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले गैंग का पर्दाफाश हुआ है. इस मामले में जिन दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है वह ग्रीन पार्क की एसबीआई ब्रांच में आधार कार्ड बनाने वाली फर्म के पूर्व कर्मचारी रह चुके हैं.

नौकरी जाने के बाद विकास कुमार और सुशील कुमार नाम के शख्स ने दिल्ली के शास्त्री नगर में फर्जी आधार कार्ड बनाने शुरू कर दिए. इन दोनों को बेगमपुर स्थित घर से गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया.

एडिशनल डीएसपी विनीत कुमार ने बताया कि करीब 400 अधूरे आधार कार्ड, ब्लैंक प्लास्टिक कार्ड और प्रिंटर को सीज किया गया है. डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट की फर्जी मोहर भी बरामद की गई है.

कुमार ने बताया कि कई शिकायतों के बाद एक शख्स को नकली ग्राहक बनाकर आरोपियों के पास आधार कार्ड बनवाने के लिए भेजा गया था जिससे आरोपियों ने 500 रुपए लिए. आरोपी विकास ने पुलिस को बताया कि 2013 में उसने दुकान पर आधार कार्ड और पेन कार्ड को स्कैन करना शुरू कर दिया था. बाद में उसने नकली पेन कार्ड बनाना भी शुरू कर दिया.

2016 में विकास ने आधार कार्ड बनाने वाली एक फर्म ज्वाइन की लेकिन 2017 में उसकी नौकरी चली गई. 2018 में आरोपियों ने डाटा एंट्री ऑपरेटर के तौर पर दूसरी फर्म ज्वाइन की और ग्रीन पार्क में एसबीआई ब्रांच में काम करना शुरू कर दिया. लेकिन यहां भी कुछ तकनीकी समस्याओं की वजह से उनसे नौकरी छोड़कर जाने के लिए कह दिया गया. इसके बाद वह 400 से 500 रुपए में फर्जी आधार कार्ड बनाने लगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi