S M L

नोटबंदी: 2000 रुपए के नोट से गांधी जी गायब

मध्यप्रदेश में स्टेट बैंक से 2000 रुपए के ऐसे नोट निकले जिनमें गांधी जी की तस्वीर नादारद थी

Updated On: Jan 05, 2017 06:55 PM IST

Pratima Sharma Pratima Sharma
सीनियर न्यूज एडिटर, फ़र्स्टपोस्ट हिंदी

0
नोटबंदी: 2000 रुपए के नोट से गांधी जी गायब

नोटबंदी का फैसला करते हुए सरकार ने ऐलान किया था कि इससे ब्लैकमनी और फर्जी नोटों के कारोबार पर लगाम लगेगा. लेकिन हालात ऐसे हैं कि सरकार खुद नोटों की छपाई में बार-बार गलती कर रही है.

अब सवाल यह उठता है कि अगर सरकार खुद नोटों की छपाई में बार-बार गलती करेगी तो फर्जी नोटों के कारोबार पर कैसे लगाम लगा पाएगी. ऐसे में मुमकिन है कि आम जनता नकली नोट को नोट की छपाई की गलती मान कर स्वीकार करने लगे.

फिर वही भूल

ताजा मामला मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले का है. इलाके के स्टेट बैंक से जब दो किसानों ने पैसे निकाले तो हैरान रह गए. बैंक ने उन्हें 2000 रुपए के ऐसे नोट थमा दिए थे जिनमें गांधी जी की तस्वीर नहीं थी.

इन दोनों किसानों के पास 2000 रुपए के सात ऐसे नोट थे, जिन पर गांधी जी की तस्वीर नहीं थी.

पहले भी हुई हैं गड़बड़ियां

इससे पहले भी सरकार ने 500 रुपए के नोटों की छपाई में गलती की थी. 500 के नोटों में नंबर सीरीज और प्रिंटिंग सहित 10 से ज्यादा गड़बड़ियां हैं.

यह खबर आने के बाद लोगों में हड़कंप मच गया कि बाजार में फिर से नकली नोटों का धंधा चल पड़ा है. हालांकि बाद में एसबीआई के अधिकारी आर के जैन को सामने आकर इसकी सफाई देनी पड़ी.

2000 के नोट पर महात्मा गांधी की तस्वीर मिसिंग होने पर जैन ने कहा, 'यह नकली नोट नहीं है. यह छपाई की गलती है. इसे जांच के लिए भेजा जाएगा.'

बार-बार नोटों की छपाई में हो रही गलती से यह तो साफ है कि सरकार ने नोटबंदी का फैसला जितनी जल्दबाजी में लिया है, उतनी ही जल्दबाजी में छपाई का काम किया गया है.

छपाई में 2000 रुपए के नोट पर से महात्मा गांधी की तस्वीर गायब होने पर ट्विटर पर भी खूब मजे लिए गए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi