S M L

500-1000 के पुराने नोट बदलवाने भारत आएंगे नेपाल के PM

ओली शुक्रवार को भारत आएंगे, यहां वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत अन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगे

Updated On: Apr 04, 2018 11:15 PM IST

FP Staff

0
500-1000 के पुराने नोट बदलवाने भारत आएंगे नेपाल के PM

नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी शर्मा ओली इस हफ्ते अपनी यात्रा के दौरान भारत पर पुराने 500 और 1000 के नोट बदलने के लिए जोर डालेंगे.

रॉयटर्स के मुताबिक अभी तक दोनों देशों के बीच नोटों के आदान-प्रदान पर किसी प्रकार की कोई सहमति नहीं बनी है. इन नोटों की कीमत करीब 950 करोड़ है.

नोटबंदी के दौरान नेपाल और भूटान पर गहरा असर डाला था. इन देशों में भारतीय करेंसी बड़े स्तर पर इस्तेमाल हो रही थीं.

ओली ने नेपाली संसद में मंगलवार को कहा 'भारत में हुई नोटबंदी से नेपाल पर बहुत प्रभाव पड़ा है. मैंने भारतीय नेताओं से इस पर चर्चा की है और उनसे इस मुद्दे को हल करने के लिए भी कहा है.'

भारत नेपाल का बड़ा व्यापार करने वाला देश है और भारत से बहुत बड़ी मात्रा में माल नेपाल जाता है. नेपाल में व्यापार में भारतीय रुपए का बड़ी मात्रा में इस्तेमाल होता है. इसके अलावा नेपाल में लोग भारतीय नोट को अपने घर में जोड़कर रखते हैं.

ओली शुक्रवार को भारत आएंगे, यहां वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत अन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगे. केंद्रीय नेपाल राष्ट्र बैंक के अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि पिछले साल मार्च में आरबीआई ने मौखिक रूप से प्रत्येक नेपाली नागरिक को 4,500 रुपए के बंद हो चुके भारतीय नोट बदलवाने की छूट दे दी थी.

वहीं भारतीय अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय बैंक नेपाल या अन्य किसी देश में उपलब्ध पुराने नोट बदलवाने की छूट नहीं दे सकता, क्योंकि ऐसा करने के लिए कोई भी कानून नहीं है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi