S M L

आपदा पीड़ितों को राहत के लिए NDRF खरीदेगा यह खास किट

एनडीआरएफ के इस ‘डिग्निटी किट’ में मूलभूत प्रसाधन सामग्री, एक जोड़ी कपड़े, स्लीपिंग बैग, चटाई और पोर्टेबल हैंडपंप आदि कुछ ऐसी सामग्री होगी

Updated On: Jul 29, 2018 06:21 PM IST

Bhasha

0
आपदा पीड़ितों को राहत के लिए NDRF खरीदेगा यह खास किट

नेशनल डिजास्टर रिस्पान्स फोर्स (एनडीआरएफ) देश में प्रमुख आपदा पीड़ितों को प्रथम प्रतिक्रिया के तौर पर राहत सामान मुहैया कराएगा. इस ‘डिग्निटी किट’ में मूलभूत प्रसाधन सामग्री, एक जोड़ी कपड़े, स्लीपिंग बैग, चटाई और पोर्टेबल हैंडपंप आदि कुछ ऐसी सामग्री होगी.

आपदा राहत बल पहली बार इन चीजों की बड़े पैमाने पर खरीद कर रहा है जिससे कि वो स्वयं को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया रिजर्व (एनडीआरआर) के तहत जरूरी उन चीजों से लैस कर सके जिसकी जरूरत पीड़ितों के अस्तित्व के लिए पड़ती है.

यह इसलिए है कि ताकि बल स्वयं को अंतरराष्ट्रीय आपदा राहत प्रोटोकाल के तहत तैयार कर सके.

एनडीआरएफ ने पुरूष और महिलाओं के लिए 17 हजार डिग्निटी किट, सोने के लिए इस्तेमाल होने वाले 2 लाख सिंथेटिक मैट, 75 हजार स्लीपिंग बैग, 12 सौ पोर्टेबल हैंगपंप और 48 सौ कैजुएलिटी बैग खरीदने का निर्णय किया है.

एनडीआरएफ के महानिदेशक संजय कुमार ने कहा, ‘यह चीजें एनडीआरआर प्रोटोकॉल के तहत खरीदी जा रही हैं. पूरे विश्व में सर्वश्रेष्ठ आपदा प्रतिक्रिया प्रक्रियाओं के तहत पीड़ितों को मूलभूत स्वच्छता और अस्तित्व के लिए जरूरी चीजें मुहैया कराई जाती हैं.

उन्होंने कहा कि ‘यह खरीद पहली बार की जा रही हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi