S M L

नेफियू रियो ने नगालैंड के सीएम पद की शपथ ली, कार्यक्रम में शामिल हुए शाह

नेफियू रियो नगालैंड के पहले नेता हैं जिन्होंने राजभवन के बाहर शपथ ली हो, आम लोगों को भी न्यौता गया था

Updated On: Mar 08, 2018 01:35 PM IST

FP Staff

0
नेफियू रियो ने नगालैंड के सीएम पद की शपथ ली, कार्यक्रम में शामिल हुए शाह

कोहिमा में नेफियू रियो ने गुरुवार को नगालैंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इसके साथ ही वे नगालैंड के पहले नेता बन गए जिन्होंने राजभवन के बाहर शपथ ली हो. राज्यपाल पीबी आचार्य ने रियो और 11 अन्य मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

यह पहली बार है जब नगालैंड की पूरी सरकार ने राजभवन के बाहर कोहिमा लोकल ग्राउंड में शपथ ली हो. यह लोकल ग्राउंड ऐतिहासिक है क्योंकि 1 दिसंबर 1963 को तत्कालीन राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने नगालैंड राज्य की घोषणा की थी.

दूसरी और राजभवन के दरबार हॉल में भी पूरी गहमागहमी देखी गई क्योंकि शपथ को लेकर वीवीआईपी, वीआईपी और शीर्ष नौकरशाहों का आना जाना लगा रहा. ऐसा पहली बार हुआ जब प्रदेश सरकार ने अखबारों में विज्ञापन देकर शपथ ग्रहण समारोह में आम लोगों को भी न्यौता.

बड़ी हस्तियां हुईं शामिल

रियो के शपथ कार्यक्रम में कई गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया. इनमें मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह, अरुणाचल के सीएम प्रेमा खाडू, असम के सर्वानंद सोनोवाल, मेघालय के कोनरॉड संगमा के नाम प्रमुख हैं.

मुख्यमंत्रियों के अलावा दिल्ली से रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्यमंत्री किरन रिजिजु, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बीजेपी महासचिव राममाधव भी शपथ समारोह में शामिल हुए.

कैसे बनी बीजेपी-एनडीपीपी की सरकार

एनडीपीपी और बीजेपी ने 32 विधायकों की मदद से नगालैंड में सरकार बनाई. इन दोनों पार्टियों की सरकार पीपल्स डेमोक्रेटिक एलायंस के बैनर तले बनी है. राज्यपाल ने सीएम रियो को 16 मार्च तक बहुमत सिद्ध करने का वक्त दिया है. बीजेपी ने अपनी 15 साल पुरानी सहयोगी पार्टी नगा पीपल्स फ्रंट (एनपीएफ) से नाता तोड़कर इस बार एनडीपीपी के साथ चुनाव लड़ा था. बीजेपी ने जहां 11 सीटें जीतीं तो एनडीपीपी ने 16 सीटें. नगा पीपल्स फ्रंट को 27 सीटें मिलीं और अन्य के खाते में 4 सीटें गई हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi