S M L

इन तीन सड़कों को NDMC बनाएगा स्मार्ट, ऐप से बुक हो जाएगी पार्किंग

NDMC ने इस योजना के लिए तीन रोड चुने हैं, इसमें मदर टेरेसा क्रीसेंट रोड, जनपथ रोड, संसद मार्ग का नाम शामिल है

Updated On: Apr 30, 2018 03:08 PM IST

FP Staff

0
इन तीन सड़कों को NDMC बनाएगा स्मार्ट, ऐप से बुक हो जाएगी पार्किंग

नई दिल्ली नगर निगम (NDMC) ने केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत स्मार्ट रोड बनाने की योजना बनाई है. यह पूरी तरह से स्पेशल फीचर से रहित होगा. इसमें लैंडस्केपिंग, वर्टिकल गार्डन, साइकिल ट्रैक, स्ट्रीट फर्नीचर, प्लाज़ा, पेलिकैन क्रॉसिंग और 3डी जेब्रा क्रॉसिंग जैसे फीचर होंगे.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, NDMC ने इस योजना के लिए तीन रोड चुने हैं, इसमें मदर टेरेसा क्रीसेंट रोड, जनपथ रोड, संसद मार्ग का नाम शामिल है. सीनियर अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि निगम इसके लिए टेंडर बना रहा है और इसके लिए एक सलाहकार भी नियुक्त किया गया है जो इसका डिजाइन जमा कराएगा.

स्मार्ट रोड में कई खास ओपन-एयर कैफेटेरिया, लैंडस्केपिंग, स्ट्रीट फर्नीचर जैसी सुविधाएं होंगी. इस परियोजना में स्ट्रीट लाइट को LED लाइट से बदल दिया जाएगा, इसके अलावा WI-FI सुविधा भी इसमें दी जाएगी.

यह प्लान सबसे पहले जनवरी में केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू प्रस्तावित किया था. तब इसमें कनॉट प्लेस को वाहन मुक्त (Vehicle-Free) जोन के रूप में स्थापित करना था. हालांकि इस पर अमल नहीं किया जा सका क्योंकि इस फैसले का नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन ने विरोध किया था. अब की बार इस काम के लिए एक सीनियर अधिकारी को नियुक्त कर दिया गया है और मदर टेरेस क्रीसेंट रोड के लिए ब्लू प्रिंट भी तैयार कर लिया है.

स्मार्ट रोड के सेंसर आधारित पार्किंग सिस्टम भी होगा. लोग अपने पार्किंग स्लोट को NDMC 311 मोबाइल ऐप पर ही बुक करवा सकेंगे. पार्किंग की फीस आसानी से ई-वॉलेट या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भरी जा सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi