S M L

F/A-18 विमान खरीदकर नौसेना बनेगी ताकतवर, बोइंग से होगा सौदा

पिछले साल नेवी ने 57 जहाज का प्रपोजल दिया था, जबकि एयरफोर्स ने कम से कम 100 प्लेन की मांग की थी

FP Staff Updated On: Feb 05, 2018 09:33 PM IST

0
F/A-18 विमान खरीदकर नौसेना बनेगी ताकतवर, बोइंग से होगा सौदा

इंडियन नेवी हॉरनेट लड़ाकू विमान F/A18 खरीद सकती है. कंपनी इसके साथ साउथ एशिया की डिफेंस मार्केट पर भी निगाहें बनाए हुए है. यह विमान बोइंग कंपनी द्वारा निर्मित किया जाता है, जो कि दुनिया के बड़ें आर्म इंपोर्टर में से एक है.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक सिंगापुर एयर शो में बोइंग के डिफेंस, स्पेस और सिक्यूरिटी वाइस प्रेसिडेंट जीन कनिंघ्म ने कहा कि अभी सौदा पक्का नहीं हुआ है. अभी इन विमानों की तकनीकी जांच होनी है. इसके बाद ही बात आगे बढ़ेगी. कंपनी भारत और कुछ अन्य कंपनियों को केसी-46 मल्टीरोल टैंकर भी बेचने का मौका तलाश रही है.

पिछले साल नेवी ने 57 जहाज का प्रपोजल दिया था, जबकि एयरफोर्स ने कम से कम 100 प्लेन की मांग की थी. बोइंग और एसएएबी ने कहा है कि दोनों ऑर्डर एक साथ लिए जा सकते हैं. अगर भारतीय सेना ने इसे मंजूरी दे दी तो फाइटर प्लेन का अब तक सबसे बड़ा ऑर्डर होगा, जिस पर सौदेबाजी की जा सकती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले कुछ सालों में लड़ाकू विमानों और दूसरे सैनिक साजो-सामान पर 250 अरब डॉलर खर्च करने की योजना बनाई है. इस बजट पर दुनिया भर की हथियार कंपनियों की नजर है. मेक इन इंडिया के तहत भी सरकार कई विदेशी हथियार कंपनियों से करार कर विमानों का उत्पादन यहीं करना चाहती है.

बोइंग लॉकहिर्ड मार्टिन कॉरपोरेशन और कुछ दूसरी कंपनियों ने कहा है कि अगर उन्हें इतना बड़ा कांट्रेक्ट मिला तो वे यहां निवेश भी करेंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi