S M L

अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आयोजित करेगी NET, NEET और JEE की परीक्षाएं: जावड़ेकर

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ऐलान किया कि NEET, JEE, यूजीसी NET और CMAT की प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी करेगी

Updated On: Jul 07, 2018 03:41 PM IST

FP Staff

0
अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आयोजित करेगी NET, NEET और JEE की परीक्षाएं: जावड़ेकर

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को ऐलान किया कि NEET, JEE, यूजीसी NET और CMAT की प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) करेगी. उन्होंने कहा कि NEET और JEE की परीक्षा साल में दो बार आयोजित कराई जाएगी. ये सारे परीक्षा कंप्यूटर आधारित होंगी.

जावड़ेकर ने कहा कि JEE की परीक्षा जनवरी और अप्रैल में होगी एवं NEET की परीक्षा का आयोजन हर साल फरवरी और मई में कराया जाएगा. JEE (एडवांस) की परीक्षा अभी भी आईआईटी द्वारा ही कराई जाएगी.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा की ट्रेनिंग के लिए छात्र अपने घर पर प्रैक्टिस कर सकते हैं. इसके अलावा अधिकृत सेंटर भी बनाए जाएंगे जहां पर मुफ्त में ट्रेनिंग दी जाएगी. उन्होंने कहा कि सिलेबस, प्रश्न पत्र का प्रारुप, भाषा और फीस में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

उन्होंने आश्वासन दिलाया कि परीक्षा कंप्यूटर आधारि होने के बाद चीटिंग और प्रश्न पत्र लीक होने के मामलों पर लगाम लगाया जा सकेगा. जावड़ेकर ने याद दिलाया कि एसएससी भी कंप्यूटर आधारित था लेकिन वह चीटिंग के कारण प्रभावित हुआ. जावड़ेकर ने कहा कि एनटीए का मॉड्यूल स्क्रीन साझा करने की अनुमति नहीं देता है.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय उच्चतर शिक्षा के क्षेत्र में कई बदलाव करने की योजना बना रहा है. इसी के तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की जगह नए संस्था के निर्माण की बात भी चल रही है. सरकार यूजीसी की जगह राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा आयोग की गठन की तैयारी में है. जावड़ेकर ने उच्च शिक्षा में बदलाव को लेकर 7 जुलाई तक लोगों की राय भी मांगी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi