S M L

मेडिकल कमीशन बिल के खिलाफ आज देशभर के डॉक्टर हड़ताल पर

संसद में पेश हो चुके नेशनल मेडिकल कमीशन बिल के विरोध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से जुड़े डॉक्टर मंगलवार को सड़कों पर उतरेंगे.

FP Staff Updated On: Jan 02, 2018 09:20 AM IST

0
मेडिकल कमीशन बिल के खिलाफ आज देशभर के डॉक्टर हड़ताल पर

संसद में पेश हो चुके नेशनल मेडिकल कमीशन बिल के विरोध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से जुड़े डॉक्टर मंगलवार को सड़कों पर उतरेंगे. इस बिल के विरोध में मंगलवार को आईएमए से जुड़े देशभर के करीब 3 लाख डॉक्टर हड़ताल पर हैं.

मंगलवार को मरीजों की तकलीफ बढ़ने वाली है. अस्पतालों के ओपीडी सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक बंद रहेंगी. सोमवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्‍यक्ष डॉ. रवि वानखेडकर ने प्रेस कांफ्रेंस कर इस बिल को गरीब विरोधी और जनविरोधी करार दिया. आईएमए ने देशभर के अस्‍पतालों में हड़ताल की घोषणा भी की और कहा कि मंगलवार को ब्‍लैक डे मनाया जाएगा. इसके तहत लगभग 700 डॉक्टर आईएमए मुख्यालय पर एनएमसी बिल के विरोध में इकट्ठा होंगे.

नए बिल में इस तरह के हुए बदलाव

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन को नेशनल मेडिकल कमिशन बिल 2017 के प्रावधानों से एतराज है. नए बिल के मुताबिक अब तक प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में 15% सीटों की फीस मैनेजमेंट तय करती थी, अब नए बिल के मुताबिक मैनेजमेंट को 60 फीसदी सीटों की फीस तय करने का अधिकार होगा. पहले 130 सदस्य होते थे और हर राज्य के तीन प्रतिनिधि होते थे. अब नए बिल के मुताबिक कुल 25 सदस्य होंगे और इसमें 36 राज्यों में से केवल 5 प्रतिनिधि ही होंगे.

एमबीबीएस के बाद प्रैक्टिस के लिए भी देना होगा एग्जाम

आयुष को ब्रिज कोर्स करवाकर इंडियन मेडिकल रजिस्टर में शामिल करने का प्रावधान है जो एमबीबीएस के लगभग बराबर होगा. एमबीबीएस के बाद भी प्रैक्टिस करने के लिए एक और एग्जाम देना होगा. वहीं पहले ये एग्जाम विदेशों से एमबीबीएस करने वालों को देने होते थे. अब नए बिल में उनको इस एग्जाम से छूट है.

(न्यूज़ 18 के लिए रवि सिंह की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi