S M L

नोएडा सेक्टर 54 में कूड़ा-कचरा फेंकने पर NGT ने लगाई रोक

एनजीटी ने नोएडा प्राधिकरण के इस जगह कूड़ा फेंकने पर कड़ी आपत्ति जताते हुए 10 दिन के अंदर इसे हटाने का आदेश दिया

Updated On: May 29, 2018 05:02 PM IST

Bhasha

0
नोएडा सेक्टर 54 में कूड़ा-कचरा फेंकने पर NGT ने लगाई रोक

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने नोएडा के सेक्टर 54 के जंगलों में कूड़ा-कचरा फेंकने पर रोक लगा दी है. एनजीटी ने अवैध और अवैज्ञानिक तरीके से कूड़े के निस्तारण के खिलाफ दायर स्थानीय लोगों की याचिका पर यह आदेश दिया.

एनजीटी के कार्यवाहक अध्यक्ष जस्टिस जवाद रहीम की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस स्थल पर कूड़ा फेंकने पर कड़ी आपत्ति जताई और 10 दिन के अंदर इसे हटाने का आदेश दिया.

नोएडा के निवासियों की ओर से पेश हुए वकील संजय उपाध्याय ने दलील दी कि नोएडा प्राधिकरण द्वारा शहर के जंगल के बीचों-बीच भारी मात्रा में ठोस और मेडिकल कचरा फेंकने से पर्यावरण को नुकसान पहुंचा है, और इससे सेक्टर 22, 23, 53, 55 और 56 के निवासियों के लिए स्वास्थ्य संबंधी गंभीर संकट पैदा हो गया है. इसके बाद एनजीटी ने यह आदेश सुनाया.

एनजीटी ने कहा कि सेक्टर 123 में कचरा फेंकने के अधिकरण के आदेश के बावजूद नोएडा अधिकरण ठोस कचरा प्रबंधन नियम 2016 का खुलेआम उल्लंघन करते हुए सेक्टर 54 में प्रतिदिन 600 टन कचरा फेंक रहा है.

नोएडा प्राधिकरण की ओर से पेश वकील ने हालांकि कहा कि इस जगह कूड़ा नहीं फेंका गया और वहां कचरे का केवल अलग किया जाता है.

राष्ट्रीय हरित अधिकरण नोएडा के सेक्टर 22, 23, 53, 55 और 56 के रेजीडेंट्स वेल्फेयर एसोसिएशन (आरडब्लूए) द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रहा था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi