S M L

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह से पहले विवाद, राष्ट्रपति से नाराज फिल्म कलाकारों ने दी बहिष्कार की धमकी

कुल 140 लोगों में 11 लोगों को राष्ट्रपति सम्मानित करेंगे जबकि बाकी लोगों को स्मृति ईरानी पुरस्कार देंगी

Updated On: May 03, 2018 12:12 PM IST

FP Staff

0
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह से पहले विवाद, राष्ट्रपति से नाराज फिल्म कलाकारों ने दी बहिष्कार की धमकी

नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में गुरुवार को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार का वितरण होगा. यह कार्यक्रम आयोजित होने से पहले पुरस्कार पाने वालों में गहरी नाराजगी होने की खबर है. इसका कारण यह बताया जा रहा है कि पुरस्कार पाने वाले कुल 140 लोगों में सिर्फ 11 को ही राष्ट्रपति अपने हाथों से सम्मानित कर पाएंगे.

द प्रिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुरस्कार कार्यक्रम के रिहर्सल से ठीक पहले अंतिम समय में कार्यक्रम में बदलाव की सूचना दी गई. राष्ट्रपति ही सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार बांटते हैं. राष्ट्रपति चूंकि इस कार्यक्रम के लिए सिर्फ एक घंटे ही दे पाएंगे, इसलिए सभी प्रतिभागियों को उनके हाथ से पुरस्कार मिलना मुश्किल है. 11 लोगों के अलावा बाकी लोगों को सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी सम्मानित करेंगी.

कार्यक्रम में बदलाव किए जाने से नाराज पुरस्कार विजेताओं ने विरोध प्रदर्शन करने का मन बनाया है. हालांकि विजेताओं ने साफ कर दिया है कि विरोध का अर्थ यह नहीं है कि वे पुरस्कार नहीं लेंगे लेकिन वे कार्यक्रम में शरीक नहीं होंगे. बुधवार को रिहर्सल के दौरान नाराज फिल्मी कलाकारों को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने काफी समझाने-बुझाने की कोशिश की लेकिन इसका बहुत ज्यादा असर नहीं दिखा. गुरुवार के कार्यक्रम में कई विजेताओं के गैरहाजिर रहने की आशंका प्रबल है.

सन 1954 में शुरू हुआ राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार फिल्म निर्माण के क्षेत्र में सबसे सम्मानित पुरस्कार है. इसके अंतर्गत बेस्ट फीचर फिल्म (फिक्शन/नॉन फिक्शन), निर्देशन, एक्टिंग, सिनेमटोग्राफी, स्क्रीनप्ले और क्षेत्रीय सिनेमा के लिए पुरस्कार दिए जाते हैं. इस बार 65वां पुरस्कार समारोह है जिसकी जज मंडली में निर्देशक शेखर कपूर, स्क्रीन लेखक इम्तियाज हुसैन, गीतकार महबूब, एक्टर गौतम तडीमल्ला, निर्देशक पी, शेषाद्री, अनिरुद्ध रॉय चौधरी, रंजीत दास, राजेश मपुस्कर, त्रिपुरारी शर्मा और रूमी जेफरी जैसी हस्तियां शामिल हैं.

(न्यूज18 की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi