S M L

पंजाब नेशनल बैंक का बड़ा फैसला, सालाना बोर्ड मीटिंग में गाया जाएगा राष्ट्रगान

18 सितंबर 2018 को हुई मीटिंग में मेहता ने बताया कि अब हर एजीएम और ईजीएम में राष्ट्रगान गाया जाएगा

Updated On: Dec 26, 2018 02:18 PM IST

FP Staff

0
पंजाब नेशनल बैंक का बड़ा फैसला, सालाना बोर्ड मीटिंग में गाया जाएगा राष्ट्रगान

पंजाब नेशनल बैंक ने राष्ट्रगान से जुड़ा एक बड़ा फैसला किया है. अब बैंक की हर सालाना आम बैठक(एजीएम) और असाधारण आम बैठक(ईजीएम) में राष्ट्रगान गाया जाएगा. इसका मकसद प्रमुख निर्णयों पर शेयरधारकों की मंजूरी लेना है.

इस योजना का जिक्र सबसे पहले बैंक के एक शेयर होल्डर ने आखिरी एजीएम में किया था जिसे पीएनबी के नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन सुनील मेहता ने मंजूर कर लिया. 18 सितंबर 2018 को हुई मीटिंग में मेहता ने बताया कि अब हर एजीएम और ईजीएम में राष्ट्रगान गाया जाएगा.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सिक्योरिटी एण्ड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमों के मुताबिक कंपनी और बैंकों को एजीएम और ईजीएम में राष्ट्रगान गाने की जरूरत नहीं है. हालांकि 18 सितंबर को पीएनबी की जो एजीएम हुई थी, उसका मकसद ऑडिट की हुई बैलेंस शीट और 31 मार्च 2018 को बंद हुआ प्रॉफिट और लॉस अकाउंट था.

इसके अलावा एजीएम में यह भी फैसला हुआ कि 10 करोड़ इक्विटी शेयर को कर्मचारी स्टॉक खरीद योजना के तहत कर्मचारियों को आवंटित किया जाए. और 2,816 करोड़ रुपए की इक्विटी जुटाने के लिए शेयर को सरकार को जारी किया जाए.

राष्ट्रगान के मामले में प्राइम डाटाबेस के फाउंडर चेयरमैन पृथ्वी हल्दिया ने कहा कि यह बहुत सामान्य नहीं है लेकिन कई कंपनियां अपने कार्यक्रम की शुरुआत और आखिर में राष्ट्रगान गाती हैं. इसलिए कॉरपोरेट में किसी को राष्ट्रगान गाने में कोई समस्या क्यों होगी?

वहीं इनगवर्न रिसर्च सर्विस के फाउंडर और एमडी श्रीराम सुब्रमण्यन ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि भारत में कोई और कंपनी एजीएम और ईजीएम में राष्ट्रगान गाती हो. यह बहुत अजीब है कि इसे शेयरहोल्डर्स पर डाला जा रहा है. हालांकि पीएनबी की तरफ से इन प्रतिक्रियाओं पर कोई जवाब नहीं आया है.

ये भी पढ़ें: यूनिवर्सल बेसिक इनकम के जरिए 2019 की जंग जीत सकती है मोदी सरकार

ये भी पढ़ें: सॉफ्ट हिंदुत्व की राह चल रही कांग्रेस को मुस्लिमों के लिए नजरिया बदलना चाहिए

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi