S M L

फिलिस्तीन जाने वाले पहले पीएम होंगे मोदी, 10 फरवरी को है दौरा

भारत और फिलिस्तीन के अधिकारियों के बीच इस यात्रा के संबंध में कई दिनों से बातचीत चल रही थी, लेकिन बस तारीख तय नहीं हो पाई थी

Updated On: Jan 18, 2018 11:33 AM IST

FP Staff

0
फिलिस्तीन जाने वाले पहले पीएम होंगे मोदी, 10 फरवरी को है दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 फरवरी को फिलिस्तीन के दौरे पर जाएंगे. ऐसा करने वाले वह भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे.

प्रधानमंत्री मोदी जॉरडन की राजधानी अम्मान से हेलीकॉप्टर के जरिए रामल्ला जाएंगे. येरुशलम से कुछ ही दूरी पर स्थित रामल्ला फिलिस्तीन की वास्तविक प्रशासनिक राजधानी है.

भारत और फिलिस्तीन के अधिकारियों के बीच इस यात्रा के संबंध में कई दिनों से बातचीत चल रही थी, लेकिन बस तारीख तय नहीं हो पाई थी. फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास पिछले साल मई में भारत दौरे पर आए थे.

प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा का ऐलान ऐसे समय पर हुआ है जब वह खुद इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू की मेजबानी में व्यस्त हैं. इजरायल के प्रधानमंत्री छह दिनों के आधिकारिक दौरे पर भारत आए हुए हैं.

पिछले साल जुलाई में प्रधानमंत्री मोदी इजरायल दौरे पर गए थे. इजरायल जाने वाले भी मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री थे. भारतीय प्रधानमंत्री के इजरायल दौरे के समय राजनीतिक हलकों में चर्चा हो रही थी कि भारत फिलिस्तीन पर उसकी वर्षों पुरानी नीति में बदलाव कर रहा है.

लेकिन संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के येरूशलम को इजरायल की राजधानी मानने वाले प्रस्ताव के विरोध में वोट कर भारत ने उन तमाम बातों का खंडन कर दिया.

अब इजरायल के प्रधानमंत्री के भारत में होने के बावजूद इस यात्रा का ऐलान साफ कर देता है कि भारत इजरायल के साथ मधुर संबंध बनाना चाहता है, लेकिन फिलिस्तीन से संबंंध खराब करके नहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi