S M L

गुजरात पहुंचे PM मोदी, अमूल के चॉकलेट प्लांट का किया उद्घाटन

मोदी राजकोट के अल्फ्रेड हाई स्कूल में नव निर्मित महात्मा गांधी संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे, महात्मा गांधी ने 1887 में इस स्कूल से मैट्रिक की परीक्षा दी थी.

Updated On: Sep 30, 2018 11:44 AM IST

FP Staff

0
गुजरात पहुंचे PM मोदी, अमूल के चॉकलेट प्लांट का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महात्मा गांधी को समर्पित एक संग्रहालय, अमूल चॉकलेट के एक संयंत्र और विकास परियोजनाओं के उद्घाटन के लिए गुजरात पहुंच चुके हैं. वह राजकोट, आणंद और कच्छ जिलों का दौरा करेंगे. फिलहाल उन्होंने  अमूल अल्ट्रा मॉर्डन चॉकलेट प्लांट का उद्घाटन किया.

इसके बाद वह जकोट के अल्फ्रेड हाई स्कूल में नव निर्मित महात्मा गांधी संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे. महात्मा गांधी ने 1887 में इस स्कूल से मैट्रिक की परीक्षा दी थी. आजादी के बाद इस स्कूल का नाम बदलकर मोहनदास गांधी हाईस्कूल रख दिया गया था.

वीडियो लिंक के जरिए होगी ऊर्जा सहकारी समिति की शुरुआत

अधिकारियों द्वारा इसे संग्रहालय में तब्दील करने के उद्देश्य से 2017 में इसे बंद कर दिया गया था. प्रधानमंत्री का दिनभर का दौरा आणंद जिले के मोगर में गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के चॉकलेट संयंत्र के उद्घाटन के साथ शुरू होगा. प्रधानमंत्री यहां किसानों को भी संबोधित करेंगे. जीसीएमएमएफ के पास अमूल का स्वामित्व है. इसी जगह से मोदी वीडियो लिंक के जरिए जिले की अंकलाव तहसील के मुजकुवा में एक सौर ऊर्जा सहकारी समिति की भी शुरुआत करेंगे. यह समिति 11 किसानों ने बनाई है जो सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा का उत्पादन करेगा और अतिरिक्त सौर ऊर्जा की बिक्री भी करेगा.

हाऊसिंग प्रोजक्ट का भी करेंगे उद्घाटन

मोदी इसके साथ ही कच्छ जिले के अंजार में गुजरात स्टेट पेट्रोनेट लिमिटेड (जीएसपीएल) द्वारा मुंद्रा पोर्ट और अंजार के बीच बिछाई गई प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को भी राष्ट्र को सौंपेंगे. वह कच्छ के वरसाना, भीमासार, अंजार और भुज शहरों को जोड़ने के लिए चार लेन वाले राजमार्ग के लिये भूमिपूजन भी करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी मुझकुवा गांव में आनंद एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के खाद्य प्रसंस्करण उत्कृष्टता केंद्र और एक सोलर कोऑपरेटिव सोसाइटी का भी उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी आनंद और खटरज में अमूल मैनुफैक्चरिंग फैसलिटी के विस्तार के लिए एक नए प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे. इन सबके बाद वह एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. पीएम मोदी इसके बाद यहां 624 आवास वाले हाऊसिंग प्रोजक्ट का भी उद्घाटन करेंगे. इस प्रोजेक्ट के 240 लाभार्थियों के ई-प्रवेश का भी गवाह बनेंगे. नई दिल्ली वापस होने से पहले वह महात्मा गांधी म्यूजियम का दौरा करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi