S M L

IIT-बॉम्बे में PM मोदी: देश को आईआईटी और उनकी उपलब्धियों पर नाज है

प्रधानमंत्री मोदी ने इंजीनियरिंग के इस उम्दा संस्थान को 1000 करोड़ रुपए वित्तीय अनुदान देने की घोषणा की

FP Staff Updated On: Aug 11, 2018 12:31 PM IST

0
IIT-बॉम्बे में PM मोदी: देश को आईआईटी और उनकी उपलब्धियों पर नाज है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को आईआईटी-बॉम्बे पहुंचे और दीक्षांत समारोह में संबोधन दिया. पीएम ने इंजीनियरिंग के इस संस्थान को 1000 करोड़ रुपए का वित्तीय अनुदान देने की घोषणा की.

छात्रों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, मैं आप लोगों के चेहरे पर जो विश्वास का भाव देख रहा हूं, उससे तय है कि हमलोग सही दिशा में चल रहे हैं. आईआईटी के अधिकांश छात्रों ने देश के आईटी सेक्टर का निर्माण किया है, ठीक वैसे ही जैसे ईंट-दर ईंट किसी भवन का निर्माण होता है.

पीएम ने अपने संबोधन में कहा, आईआईटी की अवधारणा प्रौद्योगिकी के जरिए राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए की गई थी. देश को आईआईटी और उनकी उपलब्धियों पर गर्व है.

पीएम मोदी ने छात्रों से अपील करते हुए कहा, भारत में इंसानियत की भलाई के लिए नई खोज (नवोन्मेष) होनी चाहिए. ये नवोन्मेष पर्यावरण की चुनौतियों से निपटने से लेकर कृषिगत उपज बढ़ाने के लिए होने चाहिए. स्वच्छ ऊर्जा से लेकर जल संरक्षण और कुपोषण से लड़ने से लेकर प्रभावी कचरा प्रबंधन के लिए नवोन्मेष होने चाहिए.

पीएम ने कहा, नवोन्मेष 21वीं सदी का सबसे चर्चित शब्द है. कोई भी समाज जो नवोन्मेष नहीं कर पाएगा, वह ठहर जाएगा. हिंदुस्तान स्टार्ट-अप्स के हब के रूप में सामने आ रहा है और यह दिखाता है कि यहां नवोन्मेष की कितनी चाह है. हमें भारत को नवोन्मेष और उद्यम का पसंदीदा स्थल बनाना चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi