S M L

Ayushman Bharat health scheme: पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया 'आयुष्मान भारत', 50 करोड़ लोगों को होगा फायदा

आयुष्मान भारत से देश भर के कुल 10.74 करोड़ परिवार कवर होंगे. योजना के तहत इन सभी परिवारों के सदस्यों को हर वर्ष 5 लाख रुपए तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ होगा

| September 23, 2018, 02:54 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Sep 23, 2018

  • 14:36(IST)

    पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत माता की जय कहते हुए अपना भाषण खत्म किया.  

  • 14:34(IST)

    पीएम मोदी ने कहा, मैं आश्वस्त हूं कि इस योजना से जुड़े हर व्यक्ति के प्रयासों से, आरोग्य मित्रों और आशा-एनएम बहनों के सहयोग से, हर डॉक्टर, हर नर्स, हर कर्मचारी, हर सर्विस प्रोवाइडर की समर्पित भावना से, हम इस योजना को सफल बना पाएंगे, एक स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण कर पाएंगे.

  • 14:34(IST)

    सरकार देश के स्वास्थ्य क्षेत्र को सुधारने के लिए Holistic तरीके से कार्य कर रही है. एक तरफ सरकार Affordable Healthcare पर ध्यान दे रही है, तो साथ ही Preventive Healthcare पर भी जोर दिया जा रहा है.

  • 14:30(IST)

    पीएम मोदी ने कहा, आज ही यहां पर 10 वेलनेस-सेंटर्स का भी शुभारंभ किया गया है. अब झारखंड में करीब 40 ऐसे सेंटर्स काम कर रहे हैं और देशभर में इनकी संख्या 2300 तक पहुंच चुकी है. अगले 4 वर्षों में देशभर में ऐसे डेढ़ लाख सेंटर्स तैयार करने का लक्ष्य है.

  • 14:27(IST)

    पीएम मोदी ने कहा, आयुष्मान भारत का ये मिशन सही मायने में एक भारत, सभी को एक तरह के उपचार की भावना को मज़बूत करता है. जो राज्य इस योजना से जुड़े हैं, उनमें रहने वाले व्यक्ति किसी भी राज्य में जाएं, उन्हें इस योजना का लाभ मिलता रहेगा. अभी तक देशभर के 13,000 से अधिक अस्पताल जुड़ चुके हैं. 

  • 14:27(IST)

    आयुष्मान भारत की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं..इसकी जानकारी 14555 पर फोन करके या र अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से भी जान सकते हैं. 

  • 14:27(IST)

    पीएम ने कहा, 5 लाख रुपए तक का जो खर्च है उसमें अस्पताल में भर्ती होने के अलावा जरुरी जांच, दवाई, भर्ती से पहले का खर्च और इलाज पूरा होने तक का खर्च भी शामिल है. अगर किसी को पहले से कोई बीमारी है तो उस बीमारी का भी खर्च इस योजना द्वारा उठाया जाएगा.

  • 14:24(IST)

    प्रधानमंत्री ने कहा, ये योजना कितनी व्यापक है इसका अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि कैंसर, दिल की बीमारी, किडनी और लीवर की बीमारी, डायबटीज समेत 1300 से अधिक बीमारियों का इलाज शामिल है. इन गंभीर बीमारियों का इलाज सरकारी ही नहीं बल्कि अनेक प्राइवेट अस्पतालों में भी किया जा सकेगा. 

  • 14:23(IST)

    नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत करते हुए रामधारी सिंह दिनकर को भी याद किया. आज रामधारी सिंह दिनकर का जन्मदिन है. 

  • 14:20(IST)
  • 14:19(IST)
    आयुष्मान भारत योजना से दो महापुरुषों का नाता जुड़ा है. अप्रैल में जब योजना के पहले चरण शुरु हुआ था तो उस दिन बाबा साहेब अंबेडकर का जन्मदिन था. अब इसी कड़ी में, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, दीन दयाल उपाध्याय जी के जन्मदिवस से दो दिन पहले शुरु हुई है.
  • 14:19(IST)

    आयुष्मान भारत योजना से दो महापुरुषों का नाता जुड़ा है. अप्रैल में जब योजना के पहले चरण शुरु हुआ था तो उस दिन बाबा साहेब अंबेडकर का जन्मदिन था. अब इसी कड़ी में, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, दीन दयाल उपाध्याय जी के जन्मदिवस से दो दिन पहले शुरु हुई है. 

  • 14:15(IST)

    अगर आप अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको-इन तीनों देशों की आबादी को भी जोड़ दें. तो उनकी कुल संख्या इस योजना के लाभार्थियों की संख्या के करीब ही होगी-नरेंद्र मोदी 

  • 14:12(IST)

    देश के 50 करोड़ से ज्यादा भाई-बहनों को 5 लाख रुपए तक का हेल्थ-इश्योरेंस देने वाली ये दुनिया की सबसे बड़ी योजना है. पूरी दुनिया में सरकारी पैसे से इतनी बड़ी योजना किसी और देश में नहीं चल रही है. इस योजना के लाभार्थियों की संख्या पूरे यूरोपियन यूनियन की कुल आबादी के बराबर है.

  • 14:09(IST)

    समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति को, गरीब से भी गरीब को इलाज मिले, स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा मिले, आज इस विजन के साथ बहुत बड़ा कदम उठाया गया है. आयुष्मान भारत के संकल्प के साथ, प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना आज से लागू हो रही है.

  • 13:19(IST)

    रांची पहुंचे मोदी 
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आयुष्मान भारत स्कीम लॉन्च करने रांची पहुंच गए हैं. इस स्कीम में हर साल 50 करोड़ लोगों को 5 साथ रुपए तक का बीमा मिलेगा. इसमें कोई प्रीमियम देने की जरूरत नहीं होगी. 

  • 13:19(IST)

    पीएम मोदी ने रांची एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल तक जाने के दौरान रास्ते में एक जगह रुककर आंगनबाड़ी और सहिया बहनों से मुलाकात की. इस दौरान आंगनबाड़ी दीदीयों से पोषण माह के बारे में जानकारी ली साथ ही उन्होंने सहिया बहनों के प्रयासों की तारीफ करते हुए उनसे संवाद भी किया

  • 13:09(IST)
  • 13:08(IST)

    नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके यह कहा है कि आज का दिन ऐतिहासिक है. मैं प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लॉन्च करने जा रहा हूं. इससे भारत के गरीबों को इलाज की सुविधा मिलेगी. इस स्कीम से करीब 10 करोड़ परिवारों को फायदा मिलेगा. 

  • 13:08(IST)

    रांची के धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में बने मंच पर पहुंच चुके हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. थोड़ी देर में वो यहां से करेंगे आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत 

  • 13:02(IST)

    प्रधानमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना में झारखंड के कुल 68 लाख परिवारों में से 57 लाख परिवारों को बीमा सुरक्षा मिलेगी. इससे राज्य की आबादी के 85 प्रतिशत हिस्से को लाभ होगा.

  • 13:01(IST)

    पीएम मोदी का यह कार्यक्रम थोड़ी देर में शुरू हो सकता है. इस कार्यक्रम में झारखंड के राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, सुदर्शन भगत, झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, सासंद रामटहल चौधरी और स्थानीय विधायक राम कुमार पाहन भी मौजूद रहेंगे.

  • 13:00(IST)
  • 12:56(IST)

    पीएम मोदी आज केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' की शुरुआत करने वाले हैं. योजना की लॉन्चिंग के लिए वो अब से थोड़ी देर पहले झारखंड की राजधानी रांची पहुंचे हैं

Ayushman Bharat health scheme: पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया 'आयुष्मान भारत', 50 करोड़ लोगों को होगा फायदा

धानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी रविवार को दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' की शुरुआत करेंगे. वो झारखंड की राजधानी रांची से इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत करेंगे.

प्रधानमंत्री जब यहां आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ करेंगे तो देश भर के कुल 10.74 करोड़ परिवार इससे कवर होंगे. इस योजना के तहत इन सभी परिवारों के सदस्यों को हर वर्ष 5 लाख रुपए तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ होगा.

कार्यक्रम के अनुसार इस योजना का शुभारंभ करने के लिए प्रधानमंत्री रांची के प्रभात तारा मैदान में रविवार दोपहर साढ़े 12 बजे पहुंचेंगे. पीएम के साथ मंच पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, सुदर्शन भगत, झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, सासंद रामटहल चौधरी और स्थानीय विधायक राम कुमार पाहन रहेंगे. प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम को लेकर 2400 वर्गफीट में विशाल मंच तैयार किया गया है.

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की जाने वाली इस महत्वाकांक्षी योजना में झारखंड के कुल 68 लाख परिवारों में से 57 लाख परिवारों को बीमा सुरक्षा मिलेगी जिससे राज्य की आबादी के 85 प्रतिशत हिस्से को लाभ होगा.

प्रधानमंत्री 23 सितंबर को 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना'  इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे लेकिन औपचारिक रूप से यह योजना जनसंघ के सहसंस्थापक दीनदयाल उपाध्याय की जयंती 25 सितंबर से शुरू होगी.

चाईबासा और कोडरमा में मेडिकल कॉलेजों का भी शिलान्यास

आयुष्मान भारत के अलावा प्रधानमंत्री अपने इसी कार्यक्रम में झारखंड के चाईबासा और कोडरमा में दो मेडिकल कॉलेजों का भी शिलान्यास करेंगे. इन दोनों मेडिकल कॉलेज पर 600 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश होगा. साथ ही वो 10 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का भी शुभारंभ करेंगे.

क्या है 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना'? 

'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' के तहत 10.74 करोड़ परिवारों को हर साल 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा.

केंद्र की इस स्वास्थ्य योजना में 27 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश जुड़ने को तैयार हैं. देश भर में 15 हजार से ज्यादा अस्पतालों ने इस योजना के लिए सूची में शामिल होने के प्रति अपनी दिलचस्पी जताई है. इसमें निजी और सरकारी दोनों अस्पताल शामिल हैं. कार्यक्रम के तहत 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा देने का लक्ष्य है.

प्रधानमंत्री का रविवार का कार्यक्रम

सुबह 10.35 बजे- दिल्ली एयरपोर्ट से प्रस्थान

दोपहर 12.25 बजे- रांची एयरपोर्ट पर आगमन

दोपहर 01.00 बजे- धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में आगमन

दोपहर 01.00-02.15 बजे- प्रभात तारा मैदान में कार्यक्रम

दोपहर 2.30 बजे- रांची एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान

दोपहर 2.50 बजे- रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे पीएम मोदी

दोपहर 2.55 बजे- रांची से पश्चिम बंगाल के बागडोगरा के लिए प्रस्थान

शाम 04.05 बजे- बागडोगरा एयरपोर्ट पहुंचेंगे

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi