S M L

Ayushman Bharat health scheme: जानिए पीएम मोदी के भाषण की 5 बड़ी बातें

धानमंत्री मोदी ने कहा, अगर आप अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको-इन तीनों देशों की आबादी को भी जोड़ दें. तो उनकी कुल संख्या इस योजना के लाभार्थियों की संख्या के करीब ही होगी

Updated On: Sep 23, 2018 03:25 PM IST

FP Staff

0
Ayushman Bharat health scheme: जानिए पीएम मोदी के भाषण की 5 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को झारखंड में 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' लॉन्च की. इस योजना से 10 करोड़ परिवारों को फायदा मिलने का दावा किया जा रहा है. इसके साथ ये भी कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना में झारखंड के कुल 68 लाख परिवारों में से 57 लाख परिवारों को बीमा सुरक्षा मिलेगी. इससे राज्य की आबादी के 85 प्रतिशत हिस्से को लाभ होगा. वहीं इसमें कोई प्रीमियम देने की जरूरत भी नहीं होगी.

1.पीएम मोदी ने योजना को लॉन्च करने के बाद लोगों को संबोधित किया. उन्होंने भाषण की शुरुआत रामधारी सिंह दिनकर को याद करते हुए की. जानिए उनके भाषण की 5 प्रमुख बातें

2. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, अगर आप अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको-इन तीनों देशों की आबादी को भी जोड़ दें. तो उनकी कुल संख्या इस योजना के लाभार्थियों की संख्या के करीब ही होगी.

3. प्रधानमंत्री ने कहा, ये योजना कितनी व्यापक है इसका अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि कैंसर, दिल की बीमारी, किडनी और लीवर की बीमारी, डायबटीज समेत 1300 से अधिक बीमारियों का इलाज शामिल है. इन गंभीर बीमारियों का इलाज सरकारी ही नहीं बल्कि अनेक प्राइवेट अस्पतालों में भी किया जा सकेगा.

4. पीएम मोदी ने कहा, आयुष्मान भारत का ये मिशन सही मायने में एक भारत, सभी को एक तरह के उपचार की भावना को मज़बूत करता है. जो राज्य इस योजना से जुड़े हैं, उनमें रहने वाले व्यक्ति किसी भी राज्य में जाएं, उन्हें इस योजना का लाभ मिलता रहेगा. अभी तक देशभर के 13,000 से अधिक अस्पताल जुड़ चुके हैं.

5. पीएम मोदी ने कहा, आज यानी रविवार को ही यहां पर 10 वेलनेस-सेंटर्स का भी शुभारंभ किया गया है. अब झारखंड में करीब 40 ऐसे सेंटर्स काम कर रहे हैं और देशभर में इनकी संख्या 2300 तक पहुंच चुकी है. अगले 4 वर्षों में देशभर में ऐसे डेढ़ लाख सेंटर्स तैयार करने का लक्ष्य है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi