S M L

भारत-चीन में दुनिया की 40 प्रतिशत आबादी, हम मिलकर निपटाएंगे दुनिया की समस्याएं-PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार देर रात वुहान पहुंचे. वह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्ता करने के लिए यहां आए हैं

FP Staff | April 27, 2018, 10:33 PM IST

0

हाइलाइट

Apr 28, 2018

  • 12:23(IST)

    वुहान में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अनौपचारिक वार्ता के समापन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वदेश रवाना हो गए.

  • 12:21(IST)

    पीएम नरेंद्र मोदी के लंच के लिए छपे मेन्यू कार्ड का रंग तिरंगे का दिया गया था. कार्ड पर राष्ट्रीय पक्षी मोर की भी तस्वीर छपी थी. सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बारीकी से इस पर नजर रखकर यह काम पूरा कराया था.

  • 10:50(IST)

    अनौपचारिक बैठक में पीएम मोदी ने मनोरंजन के क्षेत्र में दोनों देशों के सहयोग का प्रस्ताव दिया जिसपर राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा कि उन्होंने कई भारतीय फिल्में देखी हैं और उन्हें अच्छा लगेगा कि दोनों देशों में मनोरंजन का दायरा बढ़े: विदेश सचिव

  • 10:37(IST)

    फोटो में देखें ईस्ट लेक का खूबसूरत नजारा जिसका आनंद पीएम मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग ने लिया.

  • 10:23(IST)

    एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि भारत और चीन एक संयुक्त उद्यम के तहत अफगानिस्तान में आर्थिक परियोजना शुरू कर सकते हैं.

  • 10:21(IST)

    दोनों नेताओं ने आतंकवाद के खिलाफ मिलकर काम करने पर जोर दिया और आतंकवाद के किसी भी रूप को नकारने पर जोर दिया. दोनों देशों ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ने में एक दूसरे की मदद करने का आश्वासन दिया.

  • 10:13(IST)

    विदेश सचिव ने कहा, दोनों नेताओं ने भारत-चीन सीमा पर शांति बहाली पर जोर दिया और फैसला किया कि दोनों देशों में भरोसा और परस्पर संवाद कायम हो इसके लिए वे अपने-अपने देशों की मिलिटरी को रणनीतिक निर्देश जारी करेंगे.  

  • 10:08(IST)

    प्रेस ब्रीफिंग विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा, भारत-चीन सीमा मामलों में दोनों नेताओं (मोदी और शी) इस नतीजे पर पहुंचे कि इसके लिए विशेष दूत नियुक्त किए जाएं जो परस्पर और पारदर्शी तरीके से यह मुद्दा सुलझाने के तरकीब सुझाएं. 

  • 10:03(IST)

    शनिवार दोपहर दोनों नेता साथ में लंच करेंगे उसके बाद यह अनौपचारिक बैठक समाप्त हो जाएगी. 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनकी चीन की चौथी यात्रा है. पीएम मोदी जून में भी चीन का दौरा करेंगे. 9-10 जून को चीन के क्विंगदाओ में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) का सम्मेलन आयोजित होने जा रहा है जिसमें पीएम मोदी शिरकत करेंगे.

  • 09:51(IST)

    वुहान में भारतीय और चीनी शासनाध्यक्षों में किन-किन मुद्दों पर बात हुई, बता रहे हैं भारत के विदेश सचिव. देखें वीडियो.

  • 09:40(IST)

    वुहान ईस्ट लेक में नाव पर चर्चा करते पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग. देखें वीडियो.

  • 09:34(IST)

    वुहान के ईस्ट लेक का नजारा देखते पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग.

  • 09:32(IST)

    वुहान में ईस्ट लेक की सैर करने के बाद राष्ट्रपति जिनपिंग के साथ चाय पर चर्चा करते पीएम नरेंद्र मोदी.

  • 09:31(IST)

    ईस्ट लेक के आसपास टहलते पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग.

  • 09:29(IST)

    पीएम मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग ने वुहान के ईस्ट लेक में नौका विहार किया. सैर करने के बाद दोनों नेताओं ने एक साथ चाय पी.

  • 09:17(IST)

    वुहान में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बॉलीवुड गानों का भी आनंद लिया. देखे वीडियो.

  • 09:11(IST)

    दोनों नेताओं ने आज यहां झील के किनारे सैर के साथ ही करीब एक घंटे तक नौका-विहार भी किया. दोनों नेता शी की ओर से मोदी के सम्मान में दिए गए दोपहर के भोज के दौरान भी अकेले में बात करेंगे. प्रधानमंत्री शनिवार को ही स्वदेश के लिए रवाना होंगे. दोनों नेताओं ने शुक्रवार को गर्मजोशी भरे माहौल में व्यापक बातचीत की थी.

  • 09:11(IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शनिवार को वुहान में अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन की शुरुआत यहां प्रसिद्ध ईस्ट लेक के किनारे सैर के साथ की. इस सम्मेलन के दौरान दोनों नेताओं के बीच दोपक्षीय संबंध को सुधारने और संबंधों में कड़वाहट भरने वाले विवादित मुद्दों के समाधान पर बातचीत हुई.

  • 16:57(IST)

    अधिकारियों के मुताबिक इस वार्ता में किसी तरह का समझौता होने की घोषणा करने की बजाए मुद्दों को सुलझाने के लिए सहमति बनाने और अधिकारियों की ओर से उसपर आगे की कार्यवाही करने पर जोर दिया जाएगा. 

    यह इस तरह की बातचीत होगी जिसका प्रयास दोनों देश के नेताओं ने इससे पहले कभी नहीं किया था. इस वार्ता को दोनों देशों के बीच संबंध सुधारने और फिर से विश्वास बनाने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है. पिछले साल डोकलाम समेत कई मुद्दों पर दोनों के संबंधों में खटास आ गई थी. 

  • 16:56(IST)

    दोनों नेताओं के बीच इसके बाद की बातचीत शनिवार सुबह 10 बजे (स्थानीय समयानुसार) झील के किनारे टहलते और नौकायन करते हुए शुरू होगी. फिर दोपहर के भोजन के साथ उनकी बातचीत का सिलसिला थमेगा. 

    दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक मुलाकात 2014 में शुरू हुई थी जब मोदी ने गुजरात के साबरमती आश्रम में शी की मेजबानी की थी. उसके बाद से दोनों ने कई अंतरराष्ट्रीय बैठकों के दौरान एक-दूसरे से मुलाकात और बातचीत की. 

  • 16:55(IST)

    पीएम मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग के बीच इस अनौपचारिक शिखर बैठक को पिछले सा 73 दिन तक चले डोकलाम गतिरोध के बाद भारत-चीन संबंधों को सुधारने और विश्वास बहाली के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है.  

    सीधी बातचीत का दौर खत्म होने के बाद दोनों नेताओं के बीच होने वाली बैठक में दोनों पक्षों के छह-छह आला अधिकारी मौजूद होंगे. इसके बाद दोनों नेता प्रसिद्ध ईस्ट लेक में आमने-सामने बैठ कर रात का भोजन करेंगे.

  • 16:47(IST)

    भारत और चीन के लिए दुनिया में शांति बहुत जरूरी है:पीएम मोदी
    पीएम ने कहा, चीन न्यू एरा की बात करता है और मैं न्यू इंडिया के लिए काम कर रहा हूं. भारत और चीन के लिए दुनिया में शांति बहुत जरूरी है और हमें इसके लिए मिलकर काम करना होगा, सभी प्रकार का योगदान करना होगा. 

    भारत-चीन संबंधों में पांच सकारात्मक तत्व हैं-विचार, संवाद, समर्थन, वचनवद्धता और परस्पर नजरिया. ये पांचों तत्व दुनिया में शांति और स्थायित्व के आधार हो सकते हैं. 

  • 16:36(IST)

    पीएम मोदी के चीन दौरे पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, चीन के साथ ही नहीं बल्कि सभी पड़ोसी देशों से हम मधुर संबंध चाहते हैं. हमारे प्रधानमंत्री वह सब कुछ कर रहे हैं ताकि पड़ोसी देशों से भारत के संबंध और अच्छे हों.

  • 16:23(IST)

    पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस (कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस) के टाइम पे जो आपका वक्तव्य था उसमें आपने न्यू एरा की बात की और आज मैं न्यू इंडिया की बात करता हूं. इतनी समान सोच है हमारी. आपका न्यू एरा का सपना और हमारा न्यू इंडिया का प्रयास विश्व के लाभ के लिए सही दिशा में कदम है.

  • 16:07(IST)

    मैं आशा करता हूं कि यह अनौपचारिक सम्मेलन दोनों देशों के लिए एक रिवाज बन जाए. मैं आशा करता हूं और मुझे काफी खुशी होगी अगर 2019 में भारत में ऐसी बैठक हो: पीएम मोदी

  • 16:04(IST)

    यहां देखिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग की दोपक्षीय वार्ता का लाइव वीडियो.

  • 16:03(IST)

    हमारी (भारत-चीन) जिम्मेदारी है कि हम दुनिया की 40 फीसदी आबादी के लिए काम करें. हम दुनिया को कई समस्याओं से निकालने के लिए सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं. इस दिशा में काम करने के लिए यह हमारे लिए बहुत बड़ा अवसर है:पीएम मोदी  

  • 15:59(IST)

    पीएम मोदी ने कहा, भारत के लोग इस बात पर गौरवान्वित हैं कि मैं ऐसा प्रधानमंत्री हूं जिसके स्वागत में आप (चीन के राष्ट्रपति) दो बार राजधानी से बाहर आकर मुझसे मिले.

  • 15:56(IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हुबेई प्रोविंशियल म्यूजियम में आयोजित जेंग कल्चरल रेलिक्स एंड ट्रेजरी में चल रहे मार्कस यी समारोह में. 

  • 15:50(IST)

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘दोनों नेता रणनीतिक और दीर्घकालिक दृष्टिकोण से दोपक्षीय संबंधों में हुए विकास की समीक्षा करेंगे.’ 

    वुहान स्थित हुबेई प्रोविंशियल म्यूजियम में आयोजित सांस्कृतिक समारोह देखने से पहले मोदी और शी ने हाथ मिलाया और तस्वीरें खिंचवाईं. गौरतलब है कि चीन के क्रांतिकारी नेता माओ त्से तुंग छुट्टियों में अकसर वुहान और यहां के ईस्ट लेक आना पसंद करते थे. 

भारत-चीन में दुनिया की 40 प्रतिशत आबादी, हम मिलकर निपटाएंगे दुनिया की समस्याएं-PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार देर रात वुहान पहुंचे. वह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्ता करने के लिए यहां आए हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्विटर पर लिखा कि चीनी राष्ट्रपति शी के साथ पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए वुहान पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया. दोनों नेता हमारे द्विपक्षीय संबंधों के बढ़ने की रणनीतिक और दीर्घकालीन परिप्रेक्ष्य से समीक्षा करेंगे.

अपनी बैठक के दौरान दोनों नेताओं के सीमा विवाद सहित कई मुद्दों का हल करने के लिए दोनों देशों के बीच आमराय बनाने की दिशा में काम करने की भी उम्मीद है. अधिकारियों ने बताया कि इस अनौपचारिक वार्ता के दौरान किसी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किया जाएगा.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi