S M L

बेरोजगारों के लिए मोदी सरकार की नई स्कीम, नौकरी के लिए मिलेगी 120 घंटे की फ्री ट्रेनिंग

केंद्र की मोदी सरकार नए साल के अवसर पर देश के बेरोजगारों को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है. साल 2019 के पहले दिन यानी 1 जनवरी से केंद्र सरकार बेरोजगारों के लिए वरुण मित्र योजना की शुरुआत करने जा रही है

Updated On: Jan 01, 2019 12:41 PM IST

FP Staff

0
बेरोजगारों के लिए मोदी सरकार की नई स्कीम, नौकरी के लिए मिलेगी 120 घंटे की फ्री ट्रेनिंग

केंद्र की मोदी सरकार नए साल के अवसर पर देश के बेरोजगारों को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है. साल 2019 के पहले दिन यानी 1 जनवरी से केंद्र सरकार बेरोजगारों के लिए वरुण मित्र योजना की शुरुआत करने जा रही है. इस योजना के तहत आपको तीन सप्ताह की मुफ्त ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके बाद आप नौकरी पाने के लिए सक्षम हो जाएंगे.

मिनिस्ट्री ऑफ MNRE और NISE की ओर से शुरू की जा रही इस योजना को सोलर वाटर पम्पिंग 'वरुण मित्र' कार्यक्रम नाम दिया गया है. इसके तहत ट्रेनिंग पूरी कर लेने के बाद आपको अच्छी नौकरी मिलेगी.

इस कार्यक्रम का मकसद रिन्यूएबल एनर्जी, सोलर रिसोर्स असेसमेंट, सोलर फोटोवोल्टिक, साइट फिजिब्लिटी, वाटर टेबल और सोलर वाटर पम्पिंग कंपोनेंट साथ ही डीटी कंवर्टर, इंवर्टर, बैटरी, मोटर्स, पम्प मोटर, इंस्टॉलेशन ऑफ ग्रिड एंड स्टैंड अलोन सोलर पीवी वाटर पम्पिंग सिसस्टम के बारे में लोगों को ट्रेंड करना है. इसके अलावा सोलर पीवी वाटर पम्पिंग सिस्टम के लिए सेफ्टी प्रेक्टिस, ऑपरेशन एंड मेंटनेंस, टेस्टिंग व कमीशनिंग की भी जानकारी दी जाएगी.

इस कार्यक्रम के तहत 1 जनवरी 2019 से लेकर 19 जनवरी 2019 तक ट्रेनिंग दी जाएगी. इस दौरान कुल 120 घंटे की ट्रेनिंग दी जाएगी. इस कार्यक्रम के तहत क्लास रूम लेक्चर के अलावा प्रैक्टिकल, फील्ड विजिट और इंडस्ट्रियल विजिट भी कराई जाएगी. ट्रेनिंग फ्री में मिलेगी, लेकिन अगर आप हॉस्टल में रहना चाहते हैं तो 600 रुपए प्रति दिन देने होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi