S M L

सरकार ने रबी फसलों की MSP बढ़ाई, लागत का 50% प्रॉफिट देने का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यूनियन कैबिनेट ने गेहूं की MSP 105 रुपए प्रति क्विंटल, मसूर की 225 रुपए प्रति क्विंटल, सनफ्लावर 245 रुपए प्रति क्विंटल और चना 220 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ा दिया है

Updated On: Oct 03, 2018 07:36 PM IST

FP Staff

0
सरकार ने रबी फसलों की MSP बढ़ाई, लागत का 50% प्रॉफिट देने का ऐलान

यूपी-दिल्ली गेट पर किसानों के साथ पुलिस की झड़प के एक दिन बाद बुधवार को सरकार ने 2018-19 के रबी फसल के लिए मिनिमम सपोर्ट प्राइस बढ़ा दिया है. मंगलवार को किसानों का बड़ा हुजूम लोन माफ करने और स्वामीनाथन रिपोर्ट की सिफारिशें लागू करने की मांग लेकर दिल्ली आ रहा था. पुलिस ने इनको दिल्ली यूपी बॉर्डर पर ही रोक लिया था जिसके बाद पुलिस के साथ उनकी झड़प हुई.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यूनियन कैबिनेट ने गेहूं की MSP 105 रुपए प्रति क्विंटल, मसूर की 225 रुपए प्रति क्विंटल, सनफ्लावर 245 रुपए प्रति क्विंटल और चना 220 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ा दिया है.

सरकार ने यह बढ़ोतरी फार्म एडवाइजरी बॉडी CACP की सिफारिशों के मुताबिक किया है. इसके मुताबिक, सरकार ने किसानों की लागत का 50 फीसदी प्रॉफिट देने का ऐलान किया है. कैबिनेट ने अपने बयान में कहा, 'MSP बढ़ाने की वजह से किसानों को 62,635 करोड़ रुपए का फायदा होगा और उत्पादन लागत का 50 फीसदी प्रॉफिट होगा.'

मंगलवार को राजस्थान, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों के किसान मार्च करते हुए राजघाट जाना चाहते थे. पुलिस ने इन किसानों को यूपी-दिल्ली बॉर्डर पर ही रोक लिया. किसान क्रांति यात्रा के तहत किसान पिछले 10 दिनों से मार्च करते हुए आ रहे थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi