S M L

गंगोत्री के पास जीती गयी चार अनाम चोटियों का नामकरण अटल के नाम पर

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के प्रिंसिपल कर्नल अमित बिष्ट के नेतृत्व में सात सदस्यीय टीम ने संयुक्त अटल अभियान के तहत चार चोटियों: अटल—1, अटल—2, अटल—3 और अटल—4 पर तिरंगा झंडा फहराया

Updated On: Oct 21, 2018 08:34 PM IST

Bhasha

0
गंगोत्री के पास जीती गयी चार अनाम चोटियों का नामकरण अटल के नाम पर
Loading...

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) और पर्यटन विभाग द्वारा 19 अक्टूबर को जीती गयी उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री हिमालय की चार अनाम चोटियों के नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखे गये हैं.

निम के प्रिंसिपल कर्नल अमित बिष्ट के नेतृत्व में सात सदस्यीय टीम ने संयुक्त अटल अभियान के तहत चार चोटियों: अटल—1, अटल—2, अटल—3 और अटल—4 पर तिरंगा झंडा फहराया.

कर्नल बिष्ट ने बताया कि गंगोत्री ग्लेशियर के दाहिनी ओर रक्तवन घाटी में सैफी और सुदर्शन चोटी के निकट क्रमश: 6655, 6566, 6160 और 6100 मीटर ऊंची चार अनाम चोटियों के आरोहण के लिए दल चार अक्टूबर को देहरादून से रवाना हुआ था. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस अभियान को हरी झंडी दिखाई थी.

छह अक्टूबर को उत्तरकाशी से प्रस्थान करने के बाद सभी सदस्य गंगोत्री से गोमुख होते हुए रक्तवन घाटी पहुंचे और वहां आधार शिविर स्थापित करके चढ़ाई के लिए दो टीमें बनाई गईं जिन्होंने चारों चोटियों पर सफल चढ़ाई की.

25 दिसम्बर को लिम्का बुक में भी दर्ज होगा:

पर्यटन विभाग और निम के इस संयुक्त अभियान का उद्देश्य गंगोत्री हिमालय की चार अनाम चोटियों का नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर करना था.

कर्नल बिष्ट ने बताया कि इसके लिए सफल चढ़ाई के दस्तावेज इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन में जमा कराए जाएंगे. हांलांकि, आइएमए ने यह पहले ही बता दिया था कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर पहले किसी चोटी का नाम नहीं रखा गया है. इस अभियान को दिवंगत वाजपेयी के जन्मदिवस (25 दिसंबर) से पहले लिम्का बुक में भी दर्ज कराया जाएगा.

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi