S M L

नागपुर को मिली रेलवे की पहली हाईटेक एसी सवारी गाड़ी

हर कोच में 139 लोग बैठ सकते हैं जबकि 412 लोग खड़े होकर सफर कर सकते हैं. इस मेमू ट्रेन में 2,402 यात्री जा सकते हैं

Bhasha Updated On: Jul 07, 2018 04:05 PM IST

0
नागपुर को मिली रेलवे की पहली हाईटेक एसी सवारी गाड़ी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से रेल मंत्रालय को एक प्रस्ताव मिलने के बाद रेलवे ने अपनी पहली हाईटेक एसी सवारी गाड़ी नागपुर भेजी है.

यह सवारी गाड़ी चेन्नई के इंटिग्रल कोच करखाने में बनाई गई है.

अधिकारियों ने कहा कि 29 जून का तैयार किए गए स्टेनलेस स्टील की बॉडी वाले मेनलाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट (मेमू) में हर डिब्बे में तीन फेस वाला इलेक्ट्रिक बोर्ड और मॉड्यूलर टॉयलेट लगे हैं.

उन्होंने कहा कि हर कोच में 139 लोग बैठ सकते हैं जबकि 412 लोग खड़े होकर सफर कर सकते हैं. इस मेमू ट्रेन में 2,402 यात्री जा सकते हैं.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने अप्रैल में कहा था कि हाईटेक मेमू के साथ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम नागपुर में मौजूदा सवारी गाड़ियों की जगह लेगा.

एक अंतर मंत्रालयी बैठक में एसी सवारी गाड़ी चलाने का फैसला किया गया था. नागपुर से सटे छोटे शहरों जैसे कि कोटल, भंडारा, रामटेक और वार्धा के बीच बड़ी लाइन पर इस सवारी गाड़ी को चलाने का फैसला किया गया.

एक अधिकारी ने बताया, इस गाड़ी की अधिकतम गति 110 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी जो नागपुर के आसपास के शहरों में रोजाना सफर करने वाले लोगों के लिए फेरे लगाएगी.

यह ट्रेन इतनी तेज गति पर चलने के बावजूद मुसाफिरों को धचके का जरा भी अहसास नहीं होने देगी. इसमें सस्पेंसन मॉनिटरिंग सिस्टम लगा हुआ है, साथ ही इसका मेंटीनेंस भी काफी कम है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi