Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

लिजीत्सु के पीछे हटने के बाद टी आर ज़ेलिआंग बने नागालैंड के सीएम

फ्लोर टेस्ट के लिए लिजीत्सु के नहीं आने के बाद टी आर ज़ेलिआंग को बनाया गया नया सीएम

FP Staff Updated On: Jul 19, 2017 02:23 PM IST

0
लिजीत्सु के पीछे हटने के बाद टी आर ज़ेलिआंग बने नागालैंड के सीएम

नागालैंड में नए मुख्यमंत्री की नियुक्त की गई है. राज्यपाल पीबी आचार्य ने टी आर ज़ेलिआंग को नागालैंड का नया मुख्यमंत्री नियुक्त किया है. आज सुबह मुख्यमंत्री शुरहोजेली लिजीत्सु राज्य विधानसभा में शक्ति परीक्षण करना था लेकिन वो इसके लिए नहीं पहुंचे. इसके बाद उन्हें नये मुख्यमंत्री को नियुक्त किया गया है.

ज़ेलिआंग बुधवार दोपहर तीन बजे तक शपथ ग्रहण करेंगे. उन्हें 22 जुलाई तक विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा. जेलियांग को बीजेपी का समर्थन प्राप्त है.

गवर्नर पीबी आचार्य ने मंगलवार को स्पीकर इम्तिवोवांग को निर्देश दिया था कि वह मुख्यमंत्री के लिए राज्य विधानसभा में सुबह 9.30 बजे विशेष सत्र बुलाए. वहां वह विश्वास मत हासिल करें, लेकिन वह नहीं पहुंचे. बता दें कि मुख्यमंत्री विश्वास मत के लिए अपने पार्टी के विधायकों के विद्रोह का सामना कर रहे हैं.

याचिका पर लगा था स्टे

मंगलवार को गुवाहाटी हाईकोर्ट ने ट्रस्ट वोट पर गवर्नर के निर्देश पर स्टे लगाने के लिए दाखिल उनकी याचिका को खारिज कर दिया था.

गुवाहाटी हाईकोर्ट के कोहिमा बेंच के जस्टिस एलएम जामिर ने लिजीत्सु की रिट याचिका को खारिज कर दिया था. इसमें 15 जुलाई तक विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने के राज्यपाल के निर्देश पर स्टे लगाने का अनुरोध किया गया था.

याचिका को खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा था, यह मामला राज्यपाल पर छोड़ा जाता है. वह इस मामले में निर्णय लेंगे. बता दें कि मुख्यमंत्री को 15 जुलाई तक का समय था और उन्होंने 14 जुलाई को ही याचिका दाखिल की थी.

विधायकों के विरोध का सामना कर रहे थे लिजीत्सु

लिजीत्सु सत्ताधारी 43 नागा रुलिंग फ्रंट के विधायकों के विद्रोह का सामना कर रहे हैं, जिसका नेतृत्व पूर्व मुख्यमंत्री टीआर जेलिआंग कर रहे हैं. वह नेतृत्व परिवर्तन की मांग कर रहे हैं. इसके लिए ही गवर्नर ने 11 और 13 जुलाई को लिजीत्सु को विश्वास मत हासिल करने का निर्देश दिया था.

जेलिआंग को बीजेपी का समर्थन

बता दें कि जेलिआंग को फरवरी में शहरी निकाय में 33 फीसदी महिलाओं के रिजर्वेशन के मुद्दे पर भारी विरोध का सामना करना पड़ा था. इसके बाद उनकी कुर्सी चली गई थी. अब उन्होंने सरकार बनाने का दावा किया है. वहीं, बीजेपी विधायक और नागालैंड बीजेपी अध्यक्ष ने भी जेलिआंग को समर्थन दिया है. बीजेपी चुनाव से पहले नागा पिपुल्स फ्रंट के साथ गठबंधन में थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi