S M L

मुजफ्फरपुर: सरकारी बालिका गृह में यौन शोषण का खुलासा, NGO पर केस दर्ज

मुंबई की प्रतिष्ठित संस्था ‘टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस’ नें अपनी सोशल ऑडिट रिपोर्ट में यह खुलासा किया है. पुलिस ने शिकायती आवेदन के आधार पर धारा 376 और 120 बी के साथ-साथ पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है

Updated On: Jun 02, 2018 11:26 AM IST

FP Staff

0
मुजफ्फरपुर: सरकारी बालिका गृह में यौन शोषण का खुलासा, NGO पर केस दर्ज

मुजफ्फरपुर में सरकार द्वारा संचालित बालिका गृह में रहने वाली लड़कियों के यौन शोषण और उनके साथ हिंसा का सनसनीखेज खुलासा हुआ है. यह खुलासा मुंबई की प्रतिष्ठित संस्था ‘टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस’ नें अपनी सोशल ऑडिट रिपोर्ट में किया. इस खुलासे के बाद जिला प्रशासन की नींद उड़ गई है. इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के आधार पर जिला बाल कल्याण संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक ने महिला थाने में बालिका गृह का संचालन करने वाले एनजीओ ‘सेवा संकल्प और विकास समिति’ के कर्ता-धर्ता और पदाधिकारियों पर केस दर्ज कराया है.

पुलिस ने सहायक निदेशक के शिकायती आवेदन के आधार पर धारा 376 और 120 बी के साथ-साथ पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है. एनजीओ से जुड़े सभी लोग फिलहाल लापता बताए जा रहे हैं. जिला प्रशासन और पुलिस ने बालिका गृह में ठहराई गई सभी बालिकाओं को पटना और मधुबनी शिफ्ट कर के होम को अपने कब्जे में ले लिया है.

लड़कियों ने लगाया था आरोप

बता दें कि पिछले दिनों टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस की कोशिश टीम ने ‘समाज कल्याण विभाग’ द्वारा संचालित संस्थाओं की सोशल ऑडिट रिपोर्ट ‘समाज कल्याण विभाग’ पटना के निदेशक को सौंपी. इस रिपोर्ट के पेज नंबर 52 पर मुजफ्फरपुर में चल रहे बालिक गृह के कार्यकलाप पर गंभीर सवाल उठाए. रिपोर्ट में ऑडिट टीम ने दावा किया कि बालिक गृह में रहने वाली कई लड़कियों ने यौन उत्पीड़न का खुलासा किया है.

रिपोर्ट में टाटा संस्था ने ‘सेवा संकल्प और विकास समिति’ के खिलाफ तत्काल कानूनी प्रक्रिया शुरू करने और गहन छानबीन के साथ करेक्टिव ऐक्शन लेने की सलाह दी है. निदेशक समाज कल्याण पटना के निर्देश पर मुजफ्फरपुर की बाल संरक्षण इकाई ने सभी लड़कियों को संस्था से मुक्त कराकर पटना और मधुबनी भेज दिया है.

(न्यूज़ 18 से साभार)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi