विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

हाय रे रेलवे! 2017 में 8 महीने में हुए 9 रेल हादसे

2017 में अबतक 8 महीनों में लगभग 9 रेल हादसे हो चुके हैं. रेलवे की लापरवाही है नतीजा?

FP Staff Updated On: Aug 19, 2017 07:27 PM IST

0
हाय रे रेलवे! 2017 में 8 महीने में हुए 9 रेल हादसे

साल 2017 का अगस्त महीना चल रहा है यानी आधे साल से थोड़ा ज्यादा वक्त बीत चुका है. लेकिन इन 8 महीनों के वक्त में ही देश ने लगभग इतने ही बड़े रेल हादसे देख लिए हैं.

अभी शनिवार शाम पौने 6 बजे ही यूपी के मुजफ्फरनगर के खतौली के पास एक बड़ा रेल हादसा हो गया है. पुरी से हरिद्वार जा रही कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस का एक्सीडेंट हो गया है. सामने आ रही तस्वीरें घटना की भयावहता बयां कर रही हैं. ट्रेन की 6 बोगियां पटरी से उतर गई हैं. यहां तक की स्थिति इतनी भयावह थी कि बोगियां एक दूसरे के ऊपर चढ़ गई हैं.

फिलहाल इस दुर्घटना पर लगातार जानकारी सामने आ रही हैं. अबतक लगभग 5 लोगों की मौत और 50 के आसपास लोगों के घायल होने की खबर है.

देश में अब तक इस साल हुए कुछ बड़े रेल हादसों पर एक नजर-

22 जनवरी, 2017: जगदलपुर-भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस

हीराखंड एक्सप्रेस आंध्र प्रदेश के विजयानगरम जिले में पटरी से उतर गई थी. इस दुर्घटना में 27 यात्रियों की मौत हो गई थी और 36 लोग घायल हुए थे.

20 फरवरी, 2017: कालिंदी एक्सप्रेस

दिल्ली जा रही कालिंदी एक्सप्रेस यूपी के टुंडला जंक्शन पर डिरेल हो गई. ये हादसा इसलिए और भयानक था क्योंकि इसमें दो ट्रेनों एक सवारी और एक मालगाड़ी की आपस में टक्कर हो गई थी. हादसे में तीन डिब्बे और इंजन पटरी से उतर गए थे.

 

3 मार्च, 2017: उज्जैन ट्रेन धमाका

मार्च में भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में कथित रूप से आतंकी धमाका हुआ. ये घटना कालापीपल और सीहोर रेलवे स्टेशन के बीच जब्दी स्टेशन के बीच हुआ. इसमें 8 लोग घायल हुए थे. मध्य प्रदेश सरकार ने इसे आतंकी धमाका कहा था.

 

17 मार्च, 2017: बेंगलुरु में ट्रेन की एंबुलेंस से भिड़त

बेंगलुरु के चित्रादुर्गा जिले में एक एंबुलेंस की ट्रेन से भिड़ंत होने के चलते 4 महिलाओं की मृत्यु हो गई. एंबुलेंस का ड्राइवर एक मानवरहित क्रॉसिंग को पार करने की कोशिश कर रहा था, तभी ट्रेन ने पीछे से उसे टक्कर मार दी.

30 मार्च, 2017: महाकौशल एक्सप्रेस

यूपी के कुलपहाड़ स्टेशन के करीब लाडपुर और सूपा के बीच में महाकौशल एक्सप्रेस डिरेल हो गई. इस घटना में 52 लोग घायल हो गए थे. दुर्घटना की जांच एटीएस रेलवे पुलिस बल दोनों ने की थी.

9 अप्रैल, 2017: पश्चिम बंगाल में मालगाड़ी के साथ हादसा

बंगाल के दक्षिण पूर्वी रेलवे के हावड़ा-खड़गपुर खंड के पास एक मालगाड़ी का इंजन ही पटरी से उतर गया. हालांकि इस घटना में जानमाल को नुकसान नहीं हुआ.

15 अप्रैल, 2017: राज्यरानी एक्सप्रेस

मेरठ से लखनऊ जा रही राज्य रानी इंटरसिटी एक्सप्रेस के करीब 8 डिब्बे पटरी से उतर गए. राज्य रानी एक्सप्रेस मेरठ से लखनऊ जा रही थी, तभी रामपुर में कोसी पुल के पास ट्रेन पटरी से उतर गई. इस हादसे में करीब 60 लोग घायल हो गए थे.

23 अप्रैल, 2017: राज्य रानी एक्सप्रेस, पटना

बिहार में सहरसा-पटना राज्य रानी एक्सप्रेस की दो बोगियां एक रेलवे स्टेशन पर पटरी से उतर गई. हालांकि, घटना में कोई हताहत नहीं हुआ.

21 मई, 2017: लोकमान्य तिलक सुपरफास्ट

उन्नाव रेलवे स्टेशन पर लोकमान्य तिलक सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतर गई. ट्रेन के आठ डिब्बे पटरी से उतर गए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi