S M L

मुरली मनोहर, प्रसून जोशी और दो अन्य को मिलेगी मानद उपाधि

दून यूनिवर्सिटी पूर्व केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री और पूर्व बीजेपी अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी के साथ प्रमुख गढ़वाली गायक नरेंद्र सिंह नेगी को उनकी उपलब्धियों के मद्देनजर मानद उपाधि प्रदान करेगा

Updated On: Nov 25, 2018 08:56 PM IST

FP Staff

0
मुरली मनोहर, प्रसून जोशी और दो अन्य को मिलेगी मानद उपाधि

बीजेपी नेता मुरली मनोहर जोशी, गीतकार प्रसून जोशी और प्रदेश के दो गढ़वाली गायकों को उत्तराखंड के प्रमुख यूनिवर्सिटी डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान करेंगे. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इसकी घोषणा रविवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में की.

उन्होंने बताया कि दून यूनिवर्सिटी पूर्व केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री और पूर्व बीजेपी अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी के साथ प्रमुख गढ़वाली गायक नरेंद्र सिंह नेगी को उनकी उपलब्धियों के मद्देनजर मानद उपाधि प्रदान करेगा.

इसके लिए मुख्यमंत्री ने प्राचीन भारतीय संस्कृति को लेकर लिखे गए जोशी के साहित्य की प्रशंसा की. इसके अलावा उन्होंने नेगी की गायिकी की भी तारीफ की और कहा कि उन्होंने गढ़वाली भाषा के लुप्त हो रहे शब्दों का प्रयोग कर उन्हें पुनर्जीवन दिया है.

इसी तरह, नैनीताल स्थित कुमाऊं यूनिवर्सिटी प्रख्यात गीतकार एवं सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी को डॉक्टरेट की मानद उपाधि देगा. मुख्यमंत्री ने उनकी उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि जोशी ने बॉलीवुड की छह सुपरहिट फिल्मों के गीत लिखे हैं. उन्होंने इसमें विशेष रूप से आमिर खान की 'तारे जमीं पर' का उल्लेख किया.

गढ़वाल की जागर शैली के प्रख्यात गायक प्रीतम भरतवाण को उत्तराखंड मुक्त यूनिवर्सिटी डॉक्टरेट की मानद उपाधि देगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi