S M L

मेडिकल इतिहास में दुर्लभ केस, 1.87 किलो के ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑपरेशन

डॉक्टर्स का कहना था कि ये ट्यूमर देखने में ऐसा लग रहा था जैसे सिर के ऊपर एक और सिर हो. ये ऑपरेशन 7 घंटे तक चला

FP Staff Updated On: Feb 23, 2018 04:05 PM IST

0
मेडिकल इतिहास में दुर्लभ केस, 1.87 किलो के ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑपरेशन

मुंबई में अब तक मेडिकल हिस्ट्री के सबसे बड़े ट्यूमर का ऑपरेशन किया गया है और अच्छी बात ये है कि ये ऑपरेशन सफल रहा है. मुंबई के नायर अस्पताल में डॉक्टरों ने एक 1.87 किलोग्राम के सिर के ट्यूमर को ऑपरेशन करके निकाला है.

मुंबई में 31 साल के संतलाल पाल नाम के एक मजदूर के सिर में ये ट्यूमर हो गया था. 1.87 किलो के इस ट्यूमर का साइज 30cm x30cm x20cm था. 14 फरवरी को पाल का सफल ऑपरेशन हुआ.

डॉक्टर्स का कहना था कि ये ट्यूमर देखने में ऐसा लग रहा था जैसे सिर के ऊपर एक और सिर हो. ये ऑपरेशन 7 घंटे तक चला. पाल को ऑपरेशन के दौरान 11 बोतल खून की जरूरत पड़ी. ऑपरेशन के बाद पाल को 3 दिनों तक आईसीयू में रहना पड़ा. उन्हें इस हफ्ते हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

नायर हॉस्पिटल के न्यूरोसर्जरी डिपार्टमेंट के हेड त्रिमूर्ति नंदकर्णी ने बताया कि 'ट्यूमर सिर के ऊपर एक दूसरे सिर जैसा लग रहा था, हमें इसे हड्डियों के बीच से काटना पड़ा. ट्यूमर का साइज हमारे लिए चुनौती था और हमें सर्जरी के दौरान ब्लड प्रेशर को मेंटेन करके रखना था.'

अस्पताल की मानें तो ये ट्यूमर अब तक का सबसे बड़ा ट्यूमर हो सकता है. इसके पहले भारत में ऐसे ही दो और केस हो चुके हैं, लेकिन इनमें ट्यूमर का साइज कुछ छोटा था. 2002 में केईएम हॉस्पिटल में 1.4 किलो का ब्रेन ट्यूमर निकाला गया था और दूसरा केस दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में 2008 में हुआ था. इस केस में एक महिला के ब्रेन से एक किलो से कुछ कम का ट्यूमर निकाला गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi