S M L

मुंबई में मुसीबत की बारिश: 300 लोग घरों में फंसे, 700 फ्लाइट्स ने देरी से उड़ान भरी, 90 ट्रेनें रद्द

मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में लगातार हो रही बारिश के कारण लोगों की मुसीबतें और बढ़ गई हैं. सड़क, रेल और हवाई सभी यातायात का इस पर बेहद बुरा असर पड़ रहा है

FP Staff Updated On: Jul 10, 2018 09:59 AM IST

0
मुंबई में मुसीबत की बारिश: 300 लोग घरों में फंसे, 700 फ्लाइट्स ने देरी से उड़ान भरी, 90 ट्रेनें रद्द

मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में लगातार हो रही बारिश के कारण लोगों की मुसीबतें और बढ़ गई हैं. सड़क, रेल और हवाई सभी यातायात का इस पर बेहद बुरा असर पड़ रहा है. जहां सड़कों पर जगह-जगह पानी भरा है, ट्रेनों की पटरियां पानी में डूबी हुई हैं, तो वहीं पिछले दो दिनों में 700 से ज्यादा फ्लाइट्स ने देरी से उड़ान भरी है. इसमें 400 फ्लाइट्स रविवार को और 300 फ्लाइट्स ने सोमवार को देरी से उड़ान भरी. ज्यादातर फ्लाइट्स ने कम से कम आधे घंटे की देरी के बाद उड़ान भरी.

300 लोग अपने घरों में फंसे

मुंबई और नजदीक के क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश के कारण सड़कों, रेलवे की पटरियों पर पानी भर गया और शहर में जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. यहां बारिश की वजह से 90 ट्रेनों का परिचालन रद्द करना पड़ा है. जिला सूचना अधिकारी ने बताया कि पालघर जिले के वसई में जलभराव के कारण करीब 300 लोग अपने घरों में फंस गए। हालांकि यहां के लोगों ने जिला प्रशासन के इस जगह को खाली करने की अपील मानने से इंकार कर दिया. अधिकारी ने बताया, 'हमने ऐहतियाती कदम के तौर पर उनके घरों के निकट एबुलेंस खड़ी कर रखी थी.'

India Weather

सड़क हो या गली सब पानी में डूबी

इस मौसम में एक दिन में हुई यह सर्वाधिक बारिश है जिसके कारण कई सड़कों और गलियों में पानी भर गया. लोगों को घुटनों तक भरे पानी से गुजरना पड़ा. बारिश और कम दृश्यता के कारण वाहन सड़कों पर रेंगते रहे, सड़कों पर बने गड्ढों से समस्या और भी जटिल हो गई है. कई स्कूलों ने छुट्टी घोषित कर दी और कई लोग दफ्तर नहीं गए.

न रेल न बस

पश्चिम रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ रेलवे पटरियां पानी में डूब गए जिस पर रेल यातायात रोक दिया गया है. हालांकि, अन्य पटरियों पर सीमित गति से रेलगाड़ियां चलती रहीं. कुर्ला, सायन और दादर में बहुत अधिक जलभराव हुआ है. अधिकारी ने बताया कि सेंट्रल रेलवे में रेलगाड़ियां चल रही हैं और कोई भी सेवा रद्द नहीं की गई है. बृहन्मुंबई बिजली आपूर्ति एवं परिवहन (बेस्ट) के प्रवक्ता ने बताया कि बसें देरी से चल रही हैं लेकिन कोई भी सेवा रद्द या निलंबित नहीं की गई है.

rain

इस मौसम में 24 घंटे में हुई सर्वाधिक बारिश

मौसम विभाग ने मुंबई में कल तक भारी बारिश जारी रहने का अनुमान जताया है. कोलाबा वेधशाला में बीते 24 घंटे में 170.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग, मुंबई के उप महानिदेशक केएस होसालिकर ने बताया, 'इस मौसम में 24 घंटे में हुई यह सर्वाधिक बारिश है.' उन्होंने बताया कि इसी दौरान उपनगर सांताक्रूज में 122 मिमी बारिश हुई.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi