S M L

रेलवे ने किया ये इंतजाम ताकि हादसों पर लग जाए लगाम, जानिए क्या हैं वो उपाय

हादसों से बचने के लिए मुंबई में ट्रेन के कोच के गेट पर नीले रंग की लाइट लगाई जा रही है जिससे यात्री ये समझ पाएंगे की ट्रेन कब स्टार्ट हो रही है

Updated On: Jan 13, 2019 03:03 PM IST

FP Staff

0
रेलवे ने किया ये इंतजाम ताकि हादसों पर लग जाए लगाम, जानिए क्या हैं वो उपाय

आए दिन न जाने ऐसे कितने मामले सामने आते हैं जिनमें कोई न कोई शख्स ट्रेन से चढ़ते या उतरते वक्त हादसे का शिकार हो जाता है. ऐसे ज्यादातर मामले मुंबई में होते हैं जब यात्री चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश करते हैं. ऐसे में इन हादसों से बचने के लिए रेलवे ने अब एक नया उपाय खोज निकाला है.

जानिए क्या हैं वो उपाय

दरअसल मुंबई में ट्रेन के कोच के गेट पर नीले रंग की लाइट लगाई जा रही है जिससे यात्री ये समझ पाएंगे की ट्रेन कब स्टार्ट हो रही है. इससे वो आखिरी समय में ट्रेन में चढ़ते वक्त होने वाली घटनाओं से बच सकते हैं.

इसको लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा, मुंबई में ट्रेन में चढ़ते यात्रियों के लिए कोच के गेट पर नीले रंग की लाइट लगाई जा रही है, जो यात्रियों को गाइड करेगी कि ट्रेन स्टार्ट हो गयी है, इससे अंत समय मे ट्रेन में चढ़ने से होने वाली दुर्घटनाओं पर रोक लगेगी.

15-20 मिनट पहले पहुंचना पड़ेगा स्टेशन

वहीं दूसरी तरफ बताया जा रहा है कि ट्रेन पकड़ने के लिए अब 15-20 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना पड़ेगा. इस व्यवस्था को सबसे पहले इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर लागू किया जा रहा है, जहां कुंभ के लिए बड़ी संख्या में यात्री पहुंच रहे हैं. इसके बाद कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर नई व्यवस्था लागू होगी.

क्या है मामला

अब एयरपोर्ट की तरह रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों को सुरक्षा जांच की प्रक्रिया से गुजरना होगा. फ्लाइट की तरह ही अब यात्रियों को ट्रेन के तय समय से पहले स्टेशन पहुंचना होगा. एक फिक्स समय के बाद स्टेशन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. योजना है कि सुरक्षा जांच की प्रक्रिया पूरी करने के लिए यात्रियों को तय समय से 15 से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi