S M L

मुंबई रेल रोको प्रदर्शन: छात्रों ने आंदोलन वापस लिया, रेल सेवाएं चालू

छात्र अपने हाथ में तख्तियां लेकर नारे लगाते हुए जीएम कोटा के तहत एक बार में निपटारा करने की मांग कर रहे हैं और उन्होंने कहा कि वे सरकार से नौकरी की मांग कर रहे हैं

| March 20, 2018, 12:40 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Mar 20, 2018

  • 11:42(IST)

    रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि छात्राओं ने आंदोलन वापस ले लिया है. अब आगे बातचीत की जाएगी. उन्होंनेये भी कहा कि रेलवे में बड़े पैमाने पर भर्ती की जा रही है. सुप्रीम कोर्ट के निर्दशों के अनुसार भारतीय रेलवे ने रिक्रूटमेंट पॉलिसी को भेदभाव रहित और पारदर्शी बनाया है.

  • 11:30(IST)

    महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि उनकी पूरे मामले पर नजर थी. उन्होंने बताया कि नियमों में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं. छात्रों के लिए 20 प्रतिशत का आरक्षण है लेकिन वो अधिक की मांग कर रहे हैं. आंदोलनकारियों ने जब पत्थरबाजी करनी शुरू की, तब लाठीचार्ज किया गया लेकिन कोई घायल नहीं हुआ है.

  • 11:16(IST)

    छात्रों ने आंदोलन वापस ले लिया है लेकिन वो अभी भी माटुंगा और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस स्टेशन के बीच में आंदोलन वाली जगह पर मौजूद हैं.

  • 11:10(IST)

    इसके पहले सांसद किरीट सोमैया ने ट्वीट किया था कि उन्होंने रेलवे मंत्री पीयूष गोयल से बात किया था. वो चाहते हैं कि छात्र आंदोलन खत्म करके उनसे बातचीत करें. 

  • 11:06(IST)

    छात्रों का कहना है कि रेलवे अधिकारियों ने उनसे दो दिन का वक्त मांगा है, इसलिए वो अपना आंदोलन वापस ले रहे हैं.

  • 11:05(IST)

    रिपोर्ट्स के मुताबिक, छात्रों ने अपना आंदोलन वापस ले लिया है, जिससे सेंट्रल लाइन का परिचालन चालू हो गया है.

  • 11:00(IST)

    प्रदर्शन कर रहे एक छात्र ने कहा, ‘पिछले चार साल से कोई भर्ती नहीं हुई है. हम एक जगह से दूसरी जगह लगातार संघर्ष कर रहे हैं. 10 से अधिक छात्र आत्महत्या कर चुके हैं. हम ऐसा होने नहीं दे सकते.’

  • 11:00(IST)

    छात्रों ने कहा है कि वो तब तक अपना प्रदर्शन खत्म नहीं करेंगे, जब तक रेलवे मंत्री खुद आकर उनसे मुलाकात नहीं करते.

  • 10:57(IST)

    माटुंगा और सीएसएमटी के बीच सभी चार लाइनें प्रभावित हैं. पुलिस और रेलवे अधिकारी छात्रों के साथ बातचीत कर रहे हैं.

  • 10:56(IST)

    छात्रों ने मंगलवार सुबह करीब सात बजे रेल पटरी को जाम कर दिया जिससे माटुंगा और सीएसएमटी के बीच उपनगरीय के साथ-साथ एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन भी प्रभावित हुआ.

  • 10:56(IST)

    मुंबई में रेलवे के खिलाफ सैकड़ों छात्र कर रहे हैं प्रदर्शन. 

मुंबई रेल रोको प्रदर्शन: छात्रों ने आंदोलन वापस लिया, रेल सेवाएं चालू

मुंबई में मंगलवार को छात्रों के बड़े आंदोलन ने पूरे शहर को अस्त-व्यस्त कर दिया है. रेलवे में नौकरी की मांग कर रहे सैकड़ों छात्रों ने माटुंगा और दादर स्टेशन के बीच मंगलवार को रेल यातायात जाम कर दिया, जिससे लाखों यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा.

मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि छात्रों ने मंगलवार सुबह करीब सात बजे रेल पटरी को जाम कर दिया जिससे माटुंगा और सीएसएमटी के बीच उपनगरीय के साथ-साथ एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन भी प्रभावित हुआ.

अधिकारी ने बताया कि माटुंगा और सीएसएमटी के बीच सभी चार लाइनें प्रभावित हैं. पुलिस और रेलवे अधिकारी छात्रों के साथ बातचीत कर रहे हैं.

प्रदर्शन कर रहे एक छात्र ने कहा, ‘पिछले चार साल से कोई भर्ती नहीं हुई है. हम एक जगह से दूसरी जगह लगातार संघर्ष कर रहे हैं. 10 से अधिक छात्र आत्महत्या कर चुके हैं. हम ऐसा होने नहीं दे सकते.’

अन्य छात्र ने कहा, ‘हम यहां से तब तक नहीं हटेंगे जब तक रेल मंत्री पीयूष गोयल हमसे आकर नहीं मिलते. डीआरएम ( मुंबई डिविजन के मंडल रेल प्रबंधक) से किए हमारे सभी अनुरोध अनसुने रहे हैं.’

मध्य रेलवे के प्रमुख पीआरओ सुनील उदासी ने कहा, ‘जीआरपी और आरपीएफ जवानों के साथ मिलकर मुंबई पुलिस छात्रों से बातचीत कर रही है और रेलवे की प्राथमिकता पटरी खाली कराना है.’

छात्र अपने हाथ में तख्तियां लेकर नारे लगाते हुए जीएम कोटा के तहत एक बार में निपटारा करने की मांग कर रहे हैं और उन्होंने कहा कि वे सरकार से नौकरी की मांग कर रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi