S M L

मरीन ड्राइव और फोर्ट को मिल सकता है वर्ल्ड हेरिटेज साइट का टैग

दक्षिणी मुंबई के ओवल मैदान के पास का ये इलाका 163 एकड़ में फैला है और इसमें 96 इमारतें आती हैं

Updated On: May 05, 2018 04:35 PM IST

FP Staff

0
मरीन ड्राइव और फोर्ट को मिल सकता है वर्ल्ड हेरिटेज साइट का टैग

मुंबईकरों के लिए खुशखबरी है. मुंबई के मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन मरीन ड्राइव और बेमिसाल कला के लिए जाने जाने वाले फोर्ट को जल्द ही वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल किया जा सकता है. मरीन ड्राइव ये प्रतिष्ठित दर्जा हासिल करने वाला मुंबई में तीसरी जगह बन जाएगी. इसके पहले एलिफेंटा केव्स और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन को ये दर्जा दिया जा चुका है.

अगर सबकुछ प्लान के तहत हुआ तो जल्द ही मुंबई को तीसरा विश्व धरोहर मिल जाएगा. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, गुरुवार को यूनेस्को की टेक्निकल एडवाइजर, इंटरनैशनल कांउसिल ऑफ मॉन्युमेंट्स ऐंड साइट्स ने दोनों डेस्टिनेशन्स को ये प्रतिष्ठित दर्जा देने की सिफारिश की. अगर काउंसिल इस सिफारिश को मंजूर करती है, तो मुंबई के सबसे चर्चित जगहों में शामिल मरीन ड्राइव और विक्टोरियन-आर्ट डेको स्टाइल में बना फोर्ट वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल हो जाएंगे. आमतौर पर काउंसिल की मंजूरी पर यूनेस्को भी हामी भर देता है.

अगले महीने बहरीन में वर्ल्ड हेरिटेज कमिटी की 42वीं मीटिंग होने वाली है. इसी बैठक में इस सिफारिश पर विचार किया जाएगा. इस डेस्टिनेशन को वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा मिलने से टूरिस्ट्स के बीच इस विरासत को बचाने के लिए जागरूकता फैलाई जाएगी और इससे मुंबई को आर्थिक राजधानी के अलावा सांस्कृतिक शहर के तौर पर भी पेश किया जाएगा. आमतौर पर किसी इमारत या जगह को हेरिटेज साइट का तमगा मिलने के बाद वहां प्राइवेट फंड्स मिलने से उस जगह के संरक्षण में मदद मिलती है.

इस संबंध में हेरिटेज डोजियर बनाने वाली कंजर्वेशन आर्किटेक्ट आभा नारायण ने कहा कि ये काफी खास है क्योंकि इससे भारत के मॉडर्न आर्किटेक्चर को सम्मान दिया जाएगा. अबतक प्राचीन या मध्यकालीन विरासतों को ही पहचान मिलती रही है.

दक्षिणी मुंबई के ओवल मैदान के पास का ये इलाका 163 एकड़ में फैला है और इसमें 96 इमारतें आती हैं. इनमें ओवल मैदान के साथ मरीन ड्राइव तक की इमारतें, मरीन ड्राइव के सामने की इमारतें और मरीन ड्राइव प्रॉमिनाड शामिल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi