S M L

गाड़ी की शाफ्ट में छिपाया था 1.74 करोड़ का सोना, एयरपोर्ट पर कस्टम ने ऐसे किया गिरफ्तार

आरोपी की गिरफ्तारी के बाद कस्टम अधिकारियों ने बताया कि यह सोना दुबई से मुंबई लाया गया था, इसके बाद मुंबई एयरपोर्ट पर उस शख्स ने कस्टम अधिकारियों को धोखा दे दिया था, बाद में वहां से सोने को गो एयर की फ्लाइट से दिल्ली लाया गया

Updated On: Dec 10, 2018 01:29 PM IST

FP Staff

0
गाड़ी की शाफ्ट में छिपाया था 1.74 करोड़ का सोना, एयरपोर्ट पर कस्टम ने ऐसे किया गिरफ्तार

गाड़ियों की शाफ्ट के बीच में सोने को छिपाकर ला रहे एक गोल्ड स्मगलर को दिल्ली एयरपोर्ट के टी 2 टर्मिनल से गिरफ्तार किया गया. उसके पास से 1 करोड़ 74 लाख रुपए का गोल्ड बरामद किया गया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार आरोपी को एक गोपनीय सूचना के आधार पर पकड़ा गया है. आरोपी की गिरफ्तारी के बाद कस्टम अधिकारियों ने बताया कि यह सोना दुबई से मुंबई लाया गया था. इसके बाद मुंबई एयरपोर्ट पर उस शख्स ने कस्टम अधिकारियों को धोखा दे दिया था. बाद में वहां से सोने को गो एयर की फ्लाइट से दिल्ली लाया गया. यहां टी 2 टर्मिनल से जब यह कैरियर लगेज बाहर निकल रहा था, तब इसे पकड़ लिया गया.

जैसे ही शाफ्ट कटवाई गई, उसके अंदर खोखले पार्ट में सोना निकला

शुरुआत में उस शख्स ने अपने पास सोना होने की बात से साफ इनकार कर दिया था लेकिन जब इसके चेक-इन लगेज की जांच की गई, तो उसमें एक पुरानी जंग लगी गाड़ियों की शाफ्ट निकली. एक बार को इस शाफ्ट को देखकर कस्टम अधिकारी भी यह सोचने लगे कि कहीं उन्हें कोई गलत सूचना तो नहीं मिली है. इसके बाद कस्टम अधिकारियों ने एक बार फिर से उस शख्स से पूछताछ की लेकिन उसने कुछ नहीं बताया. बाद में उस शाफ्ट को कटवाने का फैसला हुआ. जैसे ही शाफ्ट कटवाई गई, उसके अंदर खाली वाले पार्ट में सोना निकला.

सोने का पूरा वजन 5 किलो 620 ग्राम निकला

कस्टम से मिली जानकारी के अनुसार यह सोना उस शख्स ने पिघलाकर शाफ्ट के खोखले पार्ट में भर दिया था. ऊपर से दोनों ओर से इसकी साइड की वेल्डिंग करा दी गई थी जिससे कि यह लगे कि यह सिर्फ एक लोहे की शाफ्ट है.कस्टम अधिकारियों ने इस शाफ्ट से सारा सोना निकाल लिया. इसका पूरा वजन 5 किलो 620 ग्राम निकला. बता दें कि इस सोने की बाजार में कीमत 1 करोड़ 74 लाख रुपए से अधिक है.

स्मगलर चांदनी चौक के कुछ ज्वैलर्स के लिए गोल्ड की स्मगलिंग करता है

जांच में पता चला है कि यह स्मगलर बुलंदशहर का रहने वाला है और दिल्ली के चांदनी चौक के कुछ ज्वैलर्स के लिए गोल्ड की स्मगलिंग करता है. पूछताछ में यह भी पता चला है कि इस तरह से यह पहले भी 5-6 बार गोल्ड ला चुका है. इसमें मुंबई और दिल्ली दोनों एयरपोर्ट से ही यह सोना बाहर निकाल चुका है. मामले में दिल्ली के चांदनी चौक के कुछ ज्वैलर्स के बारे में भी जानकारी मिली है, जो सोने की स्मगलिंग करवाते हैं या फिर स्मगलिंग किए हुए गोल्ड को खरीदते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi