S M L

अरबपतियों का शहर बना मुंबई, सबसे अमीर शहरों में शामिल

मुंबई में फिलहाल 28 अरबपति हैं जिनकी संपत्ति 1 अरब से ऊपर है

FP Staff Updated On: Feb 11, 2018 06:08 PM IST

0
अरबपतियों का शहर बना मुंबई, सबसे अमीर शहरों में शामिल

मुंबई दुनिया के 15 धनाढ्य शहरों में शामिल हो गई है. 950 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ मुंबई ने यह रिकॉर्ड कायम किया है. न्यू वर्ल्ड हेल्थ नाम के रिपोर्ट में न्यू यॉर्क शहर को पहला स्थान मिला है.

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई को इस रिपोर्ट में 12वें पायदान पर रखा गया है. उसके बाद 944 बिलियन डॉलर के साथ टोरंटो 13वें, फ्रैंकफर्ट 912 बिलियन डॉलर के साथ 14वें और पेरिस को 860 बिलियन डॉलर के साथ 15वें स्थान पर रखा गया है.

मुंबई में 28 अरबपति

रिपोर्ट में संपत्ति का पैरामीटर शहर के दौलतमंद लोगों की निजी दौलत को बनाया गया है. इसमें वे सभी संपत्तियां मसलन प्रोपर्टी, कैश, इक्वीटी, बिजनेस आदि शामिल हैं. इसमें सरकारी फंड को बाहर रखा गया है. अरबपतियों के लिहाज से भी मुंबई का टॉप के 10 शहरों में नाम है. मुंबई में फिलहाल 28 अरबपति हैं जिनकी संपत्ति 1 अरब से ऊपर है.

रिपोर्ट में क्या कहा गया है

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, मुंबई की कुल संपत्ति 950 बिलियन डॉलर है. इसी शहर में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भी है जो दुनिया का 12वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है. यहां कई बड़े-बड़े उद्योग हैं जो वित्तीय सेवा, रियल एस्टेट और मीडिया से जुड़े हैं. रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई को सबसे तेज विकास करने वाला शहर बताया गया है. अमीर शहरों की सूची में न्यू यॉर्क सबसे ऊपर है.

लिस्ट में कौन कौन शहर शामिल हैं

15 अमीर शहरों में सैन फ्रैंसिस्को, बीजिंग, शंघाई, मुंबई और सिडनी का नाम है जो काफी तेजी से विकास करने वाले शहरों की सूची में दर्ज हैं. इन शहरों का विकास पिछले 10 साल के दौरान देखा गया है और उसी आधार पर रिपोर्ट तैयार की गई है. कुछ ऐसे शहर भी हैं जो कुछ प्वाइंट से इस सूची से बाहर हो गए हैं. इनमें नाम है-ह्यूस्टन, जिनेवा, ओसाका, सियोल, शिनजेन, मेलबॉर्न, म्यूनिख और डलास जैसे शहरों का.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi