S M L

मॉनसून से पहले हुई बारिश से मुंबई पानी-पानी, करंट लगने से 3 मरे

कर्नाटक, उत्तराखंड में भारी बारिश की खबर है. उत्तराखंड में अचानक बारिश से आई बाढ़ में एक लड़की बह गई

Updated On: Jun 03, 2018 12:05 PM IST

FP Staff

0
मॉनसून से पहले हुई बारिश से मुंबई पानी-पानी, करंट लगने से 3 मरे

मुंबई में शनिवार शाम मॉनसून से पहले की जोरदार बारिश हुई. बरसात की वजह से मुंबई के कई इलाके पानी-पानी हो गए. इस दौरान करंट लगने से 2 बच्चों समेत 3 लोगों की यहां मौत हो गई.

नगर निगम आपदा नियंत्रण कक्ष से जारी एक रिलीज के मुताबिक मृतकों की पहचान अनिल यादव (32), सारा खान (09) और ओमकार (10) के रूप में हुई है. यादव और खान की खिंडीपाड़ा क्षेत्र में एक सड़क पर बिजली की तार की चपेट में आकर मौत हो गई जबकि ओमकार की मौत भानडुप रेलवे स्टेशन के पास शिवकृपा नगर में करंट लगने से हो गई.

मुंबई में 10 जून तक मॉनसून आने की खबर है. भारतीय मौसम विभाग ने इस साल कुछ पहले मॉनसून के आने की संभावना जताई है. अगले हफ्ते तक महाराष्ट्र में बारिश शुरू होने की स्थिति बन रही है.

मुंबई के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रभारी निदेशक विश्वंभर सिंह ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, प्रदेश में मॉनसून अभी आने वाला है. मॉनसून से पहले जो भी परिस्थितियां बनती हैं, समूचे महाराष्ट्र में यहां तक कि मुंबई और ठाणे में दिखने लगी है.

उधर कर्नाटक में राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई. बेलागवी, गडग, चिकमगलुरू और मैसुरू में भारी बारिश का दौर जारी है. प्रदेश के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने शनिवार को राज्य में बारिश की स्थिति की समीक्षा की और मुख्य सचिव के रत्न प्रभा और अन्य अधिकारियों को युद्ध स्तर पर राहत काम करने को कहा.

उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी शनिवार शाम आई तेज आंधी में एक पेड़ की टहनी गिर जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि भारी बारिश से अचानक आई बाढ़ में बही एक लड़की की तलाश जारी है.

चंपावत जिले में एक पेड़ की डाली एक गाड़ी पर गिर गई जिससे एक व्यक्ति घायल हो गया. व्यक्ति की अस्पताल ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई. राज्य आपात अभियान केंद्र ने बताया कि उत्तरकाशी में आंधी और भारी बारिश से अचानक आई बाढ़ में तीन बच्चे बह गए.

आज भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग ने उत्तर पूर्वी राज्यों और महाराष्ट्र में रविवार को भारी बारिश और राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की आशंका जताई है. मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर और मध्य भारत में रविवार को मौसम के गर्म रहने और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में सूखे रहने के आसार हैं.

भारतीय मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और महाराष्ट्र में छिटपुट जगहों पर भारी बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग ने कहा है, ‘राजस्थान में कुछ जगहों पर धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.’

विभाग की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है, ‘उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और ओडिशा में गरज के साथ छींटे पड़ने और धूल भरी हवा चलने और बिजली चमकने के आसार हैं.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi