S M L

मुंबई के फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट की मदद के लिए जल्द आएंगे फायर फाइटिंग रोबोट

फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट जल्द ही आग की समस्याओं से सुलझने के लिए रोबोट्स का इस्तेमाल कर सकता है

Updated On: Jan 04, 2019 04:44 PM IST

FP Staff

0
मुंबई के फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट की मदद के लिए जल्द आएंगे फायर फाइटिंग रोबोट

2018 में मुंबई में 3,722 आग की घटनाएं दर्ज की गईं, इनमें 43 लोगों की जान चली गई, 364 लोग घायल हुए और करोड़ों की संपत्ति को नुकसान हुआ. ये डेटा मुंबई फायर डिपार्टमेंट ने जारी किया है. मुंबई पिछले साल आए दिन आग की घटनाओं की वजह से चर्चा में रही. ये साल फायर डिपार्टमेंट के लिए बहुत मुश्किलों भरा रहा.

लेकिन अब विभाग की मुश्किलें थोड़ी कम हो सकती हैं. खबर है कि डिपार्टमेंट को जल्द ही फायर फाइटिंग का टास्क पूरा करने के लिए रोबोट्स मिल सकते हैं. मिरर नाउ की खबर के मुताबिक, फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट जल्द ही आग की समस्याओं से सुलझने के लिए रोबोट्स का इस्तेमाल कर सकता है.

इन रोबोट्स के प्रोटोटाइप पहले ही बनाए जा चुके हैं और जल्द ही इसका पायलट प्रोजेक्ट भी शुरू किया जा सकता है. खबर है कि ये रोबोट ऐसी जगहों पर भी काम कर सकेंगे, जहां दमकल कर्मचारी रेस्क्यू ऑपरेशन नहीं चला पाते.

चीफ फायर ऑफिसर पी रहनगाडले ने वेबसाइट से बातचीत में बताया कि 'यहां बिल्डिंग्स इतनी करीब-करीब हैं कि अगर आग बेकाबू हुई तो पूरा इलाका आग की चपेट में आ सकता है. इसके लिए रोबोट्स का इस्तेमाल लिया जा सकता है और थर्मल इमेजिंग के जरिए उन्हें मुश्किल जगहों पर भी भेजा जा सकता है.'

उन्होंने कहा कि दमकल विभाग को पूरा विश्वास है कि इन रोबोट्स की मदद से ऐसे हालातों में ज्यादा से ज्यादा इंसानी जानें बचाई जा सकती हैं.

बता दें कि इस साल मुंबई में सबसे बड़ा हादसा लोअर परेल के कमला मिल्स बिल्डिंग में हुआ था. इस हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई थी. ये केस जांच के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट भेजा गया था, जिसमें पता चला कि इस बिल्डिंग में बीएमसी के कई फायर सेफ्टी के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi