S M L

मेट्रो की तरह हर 20 मिनट पर फेरे लगाएगी बुलेट ट्रेन!

अहमदाबाद रूट पर 35 जोड़ी बुलेट ट्रेनें दौड़ेंगी. इन दो शहरों के बीच हर रोज 70 फेरे लगेंगे

Updated On: Mar 26, 2018 10:23 AM IST

FP Staff

0
मेट्रो की तरह हर 20 मिनट पर फेरे लगाएगी बुलेट ट्रेन!

प्रस्तावित मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन हर 20 मिनट पर मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीएमसी) से फेरे लगाएगी. नेशनल हाई स्पीड रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) के प्रबंध निदेशक अचल खरे ने रविवार को यह जानकारी दी.

भीड़भाड़ के वक्त इस रूट पर तीन ट्रेनें चलेंगी जबकि खाली समय में दो ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है. 320 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलने वाली बुलेट ट्रेन दो घंटे में मुंबई से अहमदाबाद पहुंच जाएगी. फिलहाल सामान्य ट्रेन से यह फासला तय करने में 7 घंटे का वक्त लगता है जबकि प्लेन से 1 घंटा में पहुंचा जाता है.

इंडियन एक्सप्रेस को एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, यह रूट व्यस्त हमेशा व्यस्त चलता है क्योंकि हर रोज पश्चिम रेलवे की 20 ट्रेनें फेरे लगाती हैं. मुसाफिरों की भारी मांग को देखते हुए 10 फ्लाइट उड़ान भरती हैं.

खरे ने कहा, मुंबई-अहमदाबाद रूट पर 35 जोड़ी बुलेट ट्रेनें दौड़ेंगी. इन दो शहरों के बीच हर रोज 70 फेरे लगेंगे. पीक ऑवर (सुबह 7 बजे से 10 बजे-शाम 5 से 9 बजे तक) में तीन ट्रेन चलाने की योजना है जबकि नॉन पीक ऑवर में दो ट्रेनें चलेंगी.

बुलेट ट्रेन के रूट पर 12 स्टेशन पड़ेंगे-बीकेसी, थाणे, विरार, भोइसर, वापी, बिलीमोरा, सूरत, भरूच, बड़ोदा, आणंद, साबरमती और अहमदाबाद. एनएचएसआरसीएल हाई स्पीड और स्लो दोनों ट्रेनें चलाएगी. हाई स्पीट ट्रेनें जिन स्टेशनों पर रुकेंगी, वे हैं-मुबई, सूरत, बड़ोदा और अहमदाबाद. जबकि स्लो ट्रेनें इस रूट के 12 स्टेशनों पर रुकेंगी.

खरे ने बताया, मुंबई और अहमदाबाद के बीच फ्लाइट से हर रोज तकरीबन 4700 लोग यात्रा करते हैं. लगभग 500 यात्री ट्रेन से सफर करते हैं और 15 हजार लोग कार का सहारा लेते हैं. हमारी योजना है कि दोनों शहरों के बीच बुलेट ट्रेन से 40 हजार लोगों को सफर कराएं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi