S M L

मुंबई: क्या ब्लू व्हेल गेम ने किया बच्चे को सुसाइड करने पर मजबूर?

पहले खबरें आ रही थीं कि पुलिस को शक है कि बच्चे की खुदकुशी के पीछे ब्लू व्हेल सुसाइड चैलेंज हो सकता है. लेकिन बाद में पुलिस ने इससे इनकार किया है.

Updated On: Jul 31, 2017 12:44 PM IST

FP Staff

0
मुंबई: क्या ब्लू व्हेल गेम ने किया बच्चे को सुसाइड करने पर मजबूर?

एंटरटेनमेंट के लिए बनें गेम्स खुदकुशी करने के लिए भी मजबूर कर सकते हैं. ये सुनकर हैरानी जरूर होगी. लेकिन इस बात को पूरी तरह से नकारा नहीं जा सकता है.

मुंबई के अंधेरी (ईस्ट) में शनिवार को 14 साल के एक बच्चे ने 5वें फ्लोर से कूद कर अपनी जान दे दी. इस सुसाइड को लेकर खबरें आ रही थीं बच्चे की खुदकुशी के पीछे ब्लू व्हेल सुसाइड चैलेंज हो सकता है. हालांकि पुलिस ने इसकी पुष्टि से इनकार किया है.

हिंदुस्तान टाइम्स पर छपी खबर के मुताबिक,वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें बच्चे के फोन में कुछ भी नहीं मिला. उसके माता-पिता को कोई आइडिया नहीं है कि बच्चे की मौत के पीछे ऐसा कुछ हो सकता है. हालांकि बच्चे के दोस्तों ने व्हाट्सऐप ग्रुप्स पर उसकी मौत के तार सुसाइड चैलेंज से जुड़े होने की बात कही है.

आपको बता दें कि दुनिया भर में इस समय ब्लू व्हेल गेम से जुड़ी खबरें ट्रेंड कर रही हैं. इंस्टाग्राम ने भी इस गेम को लेकर एक वार्निंग जारी की है. इस गेम को बनाने वाला फिलिप बुदेकिन अब रूस की जेल में है. लेकिन फिर भी माना जा रहा है की इंटरनेट पर ऐसे ग्रुप्स सक्रीय हैं. जो बच्चों को इस गेम में फंसा सकते हैं.

क्या है ये गेम और क्यों रहना चाहिए आपके बच्चे को इससे दूर

ये एक ऐसा गेम है जो आपके बच्चे को मौत के मुंह तक ले जा सकता है. जब आप इस गेम को खेलना शुरू करते हैं तो आपको एक मास्टर मिलता है. 50 दिन का ये सुसाइड चैलेंज बच्चों को लगातार कई टास्क देता है, जो उन्हें रात-रात में जाग कर पूरा करना होता है. यही मास्टर अगले 50 दिनों तक यूजर को कंट्रोल करता है. हर रोज वो एक टास्क देता है. ज्यादातर टास्क ऐसे होते हैं, जिनमें खुद को नुकसान पहुंचाना होता है.

उदाहरण के तौर पर खुद के खून से ब्लू व्हेल बनाना, दिन-दिन हॉरर फिल्में देखना और देर रात को जागना. गेम में 50वें दिन खेलने वाले को जान देकर विजेता बनने की बात कही जाती है. माना जा रहा है कि ये गेम अब तक करीब 130 जानें ले चुका है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi