S M L

मुहर्रम 2017: श्रीनगर में लगातार दूसरे दिन भी पाबंदी लागू

मुहर्रम के चलते लगातार दूसरे दिन शहर के 8 पुलिस थाने इलाकों में प्रतिबंध जारी है

Updated On: Sep 30, 2017 05:51 PM IST

Bhasha

0
मुहर्रम 2017:  श्रीनगर में लगातार दूसरे दिन भी पाबंदी लागू

जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में शनिवार को मुहर्रम के नौवें दिन भी एहतियाती तौर पर कई हिस्सों में लगातार दूसरे दिन भी पाबंदियां लागू है.

श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट सैयद आबिद राशिद शाह ने बताया कि शहर के 13 पुलिस थानों के तहत आने वाले इलाकों में पाबंदियां लगी हुई हैं.

अधिकारी ने क्या बताया?

अधिकारी ने बताया कि लगातार दूसरे दिन शहर के 8 पुलिस थानों के तहत आने वाले  इलाकों में प्रतिबंध जारी है. कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए शनिवार सुबह 5 और इलाकों में पाबंदियां लागू की गईं हैं.

इन इलाकों में लगाई गई पाबंदी

कारन नगर, शहीद गुंज, बटमालू, शेरगारी, मैसुमा, कोठीबाग, क्रालखुद और राम मुंशी बाग पुलिस थाना इलाकों में पाबंदियां लागू की गई हैं.

रैनवारी, नौहट्टा, खानयार, एम आर गुंज और सफा कदाल में भी शनिवार सुबह आपराधिक दंड संहिता की धारा 144 के तहत पाबंदियां लागू की गई हैं.

जिला मजिस्ट्रेट ने क्या कहा?

जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि शिया समुदाय शनिवार को मुहर्रम के नौंवे और दसवें दिन जुलूस निकाल सकता है जिसके कारण शांति और कानून और व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने की आशंकाएं हैं.

उन्होंने बताया कि प्राप्त जानकारी के अनुसार कुछ असामाजिक तत्व जुलूस में बाधा डाल सकते हैं और कानून और व्यवस्था की स्थिति की समस्या पैदा कर सकते हैं, जिससे शांति और सामाजिक सामंजस्य बिगड़ सकता है और जान-माल की हानि हो सकती है.

 शाह ने क्या कहा?

शाह ने कहा कि शांति बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए पूर्ववर्ती तरीके से ही धार्मिक समुदाय के लोग एकत्रित हो सकें, इसके लिए धारा 144 के तहत पाबंदियां लागू की गई है.

पारंपरिक मुहर्रम जुलूस इन्हीं इलाकों से होकर गुजरता रहा है लेकिन वर्ष 1990 में आतंकवाद बढ़ने के बाद से इस पर रोक रही है. बहरहाल, घाटी के अन्य हिस्सों में जनजीवन सामान्य है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi