S M L

बड़े लोग पैसा लेकर भागते हैं, गरीब नहीं: नमो ऐप पर पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नमो ऐप और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुद्रो लोन योजना के लाभार्थ‍ियों को संबोधित किया

Updated On: May 29, 2018 11:31 AM IST

FP Staff

0
बड़े लोग पैसा लेकर भागते हैं, गरीब नहीं: नमो ऐप पर पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नमो ऐप और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुद्रो लोन योजना के लाभार्थ‍ियों को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि मुद्रा योजना की मदद से लोगों के हुनर को पहचान मिली और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए 6 लाख करोड़ रुपए के लोन दिए गए.

पीएम मोदी ने कहा, मुद्रा योजना एक ऐसी योजना है जिसने बिना किसी भेद भाव के पिछड़े समाज को आर्थिक और सामाजिक बल देने का काम सफलता पूर्वक किया है. मुद्रा ऋण के लाभार्थियों के साथ एक बातचीत में पीएम मोदी ने कहा, बैंकों ने 12 करोड़ परिवारों को छह लाख करोड़ रुपए का मुद्रा ऋण बांटा है. इन 12 करोड़ लाभार्थियों में से करीब 28 प्रतिशत यानी 3.25 करोड़ लोग पहली बार उद्यम शुरु करने वाले लोग हैं.

उन्होंने कहा, हमने हमारे छोटे उद्यमियों पर भरोसा किया. मुद्रा योजना के तहत उनको लोन दिया गया ताकि वो अपना कारोबार कर सके. मुद्रा योजना से न केवल स्वरोजगार के अवसर बने बल्कि ये अपने आप में जॉब-मल्टीप्लायर के रूप में काम कर रहा है.

पीएम ने कहा, इस देश में एक समय ऐसा था, जब वित्त मंत्री खुद फोन कर के बड़े उद्योगपतियों को लोन दिलवाने के लिए क्या कुछ नही करते थे. वहीं दूसरी ओर एक छोटा उद्यमी साहूकारों को ब्याज देने के चक्कर में पूरी जिंदगी ब्याज के कर्ज में डूब जाता था. बड़े लोग पैसा लेकर भागते हैं, गरीब नहीं. मुद्रा योजना के 12 करोड़ लोगों में से 55 फीसदी लोन देश के एससी/एसटी/ओबीसी समाज के युवाओं और महिलाओं को मिला है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi