S M L

जानिए कौन हैं कैराना लोकसभा से बीजेपी की उम्मीदवार मृगांका सिंह

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा उपचुनाव के लिए दिवंगत सांसद हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है

FP Staff Updated On: May 08, 2018 10:49 PM IST

0
जानिए कौन हैं कैराना लोकसभा से बीजेपी की उम्मीदवार मृगांका सिंह

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा के उप चुनावों के लिए उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है. पार्टी ने इस सीट के लिए दिवंगत सांसद हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह को चुना है. कैराना के पूर्व बीजेपी सांसद हुकुम सिंह के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी.

कैराना लोकसभा सीट में जाट और गुर्जरों की काफी तादाद है. वो यहां बड़ा वोट बैंक हैं. अब तक गुर्जर बीजेपी के साथ रहे हैं. अब पार्टी ने सिम्पैथी वोट लेने के लिए मृगांका सिंह को यहां उतारा है.

आइए जानते हैं मृगांका सिंह के बारे में

मृगांका दिवगंत सांसद हुकुम सिंह की सबसे बड़ी बेटी हैं. वो एक बिजनेसवुमन, समाजसेविका और शिक्षाविद के रूप में काफी सक्रिय हैं. मृगांका सिंह की पढ़ाई लिखाई अजमेर के प्रतिष्ठित शोफिया गर्ल्स कॉलेज और मेरठ के चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से हुई है.

गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर में मृगांका पांच स्कूल चलाती हैं. उनके स्कूल चेन का नाम देहरादून पब्लिक स्कूल (डीपीपीएस) है. इन स्कूलों में लगभग 9000 बच्चे पढ़ रहे हैं.

मृगांका की शादी 1983 में गाजियाबाद के सुनील सिंह से हुई थी. 1999 में उनके पति की एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी. मृगांका सिंह के चार बच्चे हैं जिनमें तीन बेटियां और एक बेटा है.

इससे पहले भी लड़ चुकी हैं चुनाव

ऐसा नहीं है कि मृगांका पहली बार चुनावी मैदान में हैं इससे पहले भी एक बार विधायकी का उपचुनाव लड़ चुकी हैं लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 2017 में मृगांका को कैराना विधानसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया था लेकिन वो समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार से चुनाव हार गई थीं.

कैराना लोकसभा सीट के लिए 28 मई को उपचुनाव होने हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi