S M L

MP: सहरिया समाज ने महिलाओं के मोबाइल इस्तेमाल पर लगाई रोक

विवाह समारोह में डीजे बजाने और समाज के लोगों पर मदिरा सहित किसी भी प्रकार का नशा करने पर भी प्रतिबंध लागू किया है

Bhasha Updated On: Feb 15, 2018 07:54 PM IST

0
MP: सहरिया समाज ने महिलाओं के मोबाइल इस्तेमाल पर लगाई रोक

मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले के एक सहरिया आदिवासी समाज की महापंचायत ने अपने समाज की लड़कियों और महिलाओं पर मोबाइल फोन के उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया है.
महापंचायत के अध्यक्ष बेसराम आदिवासी ने बताया कि आगरा और विजयपुर इलाके के 52 गांवों के पंच 27 जनवरी को जिले में देवरी इलाके में हुई बैठक में शामिल हुए थे.
इस बैठक में समाज को सुधारने के लिए कई उपाय किए गए हैं. उन्होंने बताया कि सहरिया आदिवासी समाज की महापंचायत ने अपने समाज की महिलाओं और लड़कियों पर मोबाइल फोन के किसी भी तरह के उपयोग करने पर पाबंदी लगा दी है.
शादी समारोहों में डीजे बजाने पर भी लगाया प्रतिबंध 

महापंचायत के जारी किए गए फरमान में कहा गया है कि इसका उल्लंघन करने वालों पर 1100 रूपए का जुर्माना लगाया जाएगा. हालांकि, महापंचायत ने सरकारी कार्यालयों में काम करने वाली समाज की महिलाओं को मोबाइल फोन के उपयोग की छूट प्रदान की है.

उन्होंने बताया कि महापंचायत के आदेश के प्रत्येक गांव में पालन को सुनिश्चित करने के लिए समाज ने 10-12 लोगों की एक निगरानी समिति भी बनाई है. बेसराम ने बताया कि इसके अलावा विवाह समारोह में डीजे बजाने और समाज के लोगों पर मदिरा सहित किसी भी प्रकार का नशा करने पर भी प्रतिबंध लागू किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi