S M L

एमपीः 12 साल से कम उम्र की लड़कियों का रेप करनेवालों को फांसी

अब इसे राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में इस बिल को स्वीकृति दी गई थी

FP Staff Updated On: Dec 04, 2017 05:05 PM IST

0
एमपीः 12 साल से कम उम्र की लड़कियों का रेप करनेवालों को फांसी

एनसीआरबी की 2016 की रिपोर्ट में रेप के मामले में मध्य प्रदेश नंबर वन पायदान पर है. इस दाग को धोने के लिए सरकार ने सोमवार को एक विधेयक पारित किया. इसके मुताबिक 12 साल या उससे कम उम्र की लड़कियों के साथ बलात्कार के आरोपियों को फांसी की सजा दी जाएगी.

इस बिल को एमपी विधानसभा ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया है. नाबालिग से रेप और गैंगरेप के आरोपी को मृत्युदंड की सजा देने के विधेयक को मंजूरी देने वाला मध्य प्रदेश पहला राज्य बन गया है.

अब इसे राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में इस बिल को स्वीकृति दी गई थी. इसके बाद सदन की मंजूरी के लिए इसे विधानसभा में पेश किया गया.

भारतीय दंड संहिता की धारा 376 (बलात्कार) और 376 डी (सामूहिक बलात्कार) में संशोधन प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है. दोनों धाराओं में दोषी को फांसी की सजा देने का प्रावधान शामिल किया गया है.

महिलाओं के साथ छेड़छाड़ और उन्हें घूरने जैसे मामले में दोषियों को सजा के साथ एक लाख रुपए के जुर्माने का प्रावधान है. मध्य प्रदेश में हाल ही में बलात्कार की घटनाओं में बढ़ोत्तरी से प्रदेश सरकार को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है.

एक महिला पुलिसकर्मी की बेटी के साथ गैंगरेप के बाद उसे तीन थानों का चक्कर लगाना पड़ा था. इसके बाद भी उसकी शिकायत दर्ज नहीं कराई जा सकी थी. मीडिया में मामला आने के बाद सीएम ने इस कार्रवाई करने का आदेश दिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi