S M L

नए साल के पहले दिन भारत में पैदा हुए सबसे ज्यादा बच्चे, जानिए कौन है दूसरे नंबर पर

भारत में 1 जनवरी को करीब 69 हजार 944 बच्चों ने जन्म लिया. इसका मतलब ये कि दुनियाभर के 18 फीसदी बच्चों का जन्म भारत में ही हुआ

Updated On: Jan 02, 2019 09:20 AM IST

FP Staff

0
नए साल के पहले दिन भारत में पैदा हुए सबसे ज्यादा बच्चे, जानिए कौन है दूसरे नंबर पर

नए साल के पहले दिन सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करने के मामले में भारत पहले नंबर पर है. भारत में 1 जनवरी को करीब 69 हजार 944 बच्चों ने जन्म लिया. इसका मतलब ये कि दुनियाभर के 18 फीसदी बच्चों का जन्म भारत में ही हुआ.

UNICEF के मुताबिक नए साल के पहले दिन सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करने के मामले में चीन दूसरे नंबर पर है. चीन में 1 जनवरी को 44 हजार940 बच्चे पैदा हुए. वहीं 25 हजार 685 बच्चों के साथ नाइजेरिया तीसरे नंबर पर हैं. चौथे नंबर पर पाकिस्तान है, जहां 15,112 बच्चे पैदा हुए. इसके बाद पांचवे नंबर पर इंडोनेशिया है जहां नए साल के पहले दिन 13 हजार 256 बच्चे पैदा हुए.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक यूनीसेफ में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली यासमीन अली हक ने कहा कि कई बार स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के चलते नवजात शिशु एक दिन या एक साल भी नहीं जी पाते. हक ने कहा कि नए साल के मौके पर हम सभी को ये संकल्प लेना होगा कि हम अपने बच्चों के सभी अधिकारों को पूरा करें, जिसमें सबसे पहला अधिकार है जिंदा रहने का अधिकार.

रिपोर्ट के मुताबिक साल 2017 में करीब 10 लाख बच्चों की उसी दिन मौत हुई जिस दिन वो पैदा हुए थे, जबकि 25 लाख बच्चों की मौत उनके पैदा होने के एक महीने बाद हुई. हालांकि भारत ने पिछले कुछ सालों में शिशु मृत्यु दर में थोड़ा सुधार किया है.

पांच साल में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा भारत

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र कहना है कि फिलहाल भारत की जनसंख्या जिस लिहाज से बढ़ रही है, इसे देखते हुए यही लग रहा है कि साल 2024 में भारत की जनसंख्या चीन को पार कर जाएगी और भारत दुनिया का सबसे आबादी वाला देश बन जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi