S M L

आयुष्मान भारत के तहत 5.5 लाख मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक करीब साढ़े पांच लाख मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया

Updated On: Dec 21, 2018 04:44 PM IST

Bhasha

0
आयुष्मान भारत के तहत 5.5 लाख मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक करीब साढ़े पांच लाख मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया. ओडिशा, तेलंगाना और दिल्ली राज्यों ने आयुष्मान भारत योजना के क्रियान्वयन के लिए अभी तक एमओयू पर दस्तखत नहीं किए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने प्रसून बनर्जी और छोटे लाल के प्रश्नों के लिखित उत्तर में कहा कि 16 दिसंबर 2018 की स्थिति के अनुसार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के तहत अस्पतालों में मरीजों के भर्ती होने के कुल 5,52,649 मामले दर्ज किए गए. लाभार्थियों को अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद 4,21,474 मामलों में बीमा राशि के दावे स्वीकृत किए जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि अब तक आयुष्मान भारत योजना के तहत 548.11 करोड़ रुपए की दावा राशि जारी की गई है.

नड्डा ने यह भी बताया कि अभी तक ओडिशा, तेलंगाना और दिल्ली की सरकारों ने पीएमजेएवाई के क्रियान्वयन के लिए एमओयू पर दस्तखत नहीं किए हैं. मेघालय, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और केरल ने आयुष्मान योजना के लिए एमओयू पर दस्तखत किए हैं, लेकिन 16 दिसंबर तक की स्थिति के अनुसार इन्हें अपने राज्यों में लागू नहीं किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi